Devshayani Ekadashi: साल 2024 में कब है देवशयनी एकादशी? जानें इसका महत्व और पूजा विधि

Devshayani Ekadashi: देवशयनी एकादशी हिंदू धर्म का एक महत्वपूर्ण त्योहार है। इस दिन व्रत रखकर भगवान विष्णु की पूजा करने से पापों का नाश होता है और सुख-समृद्धि प्राप्त होती है। आइए, इस वर्ष देवशयनी एकादशी का व्रत रखकर भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त करें।

devshayani ekadshi

Devshayani Ekadashi: देवशयनी एकादशी, जिसे शयन एकादशी या पद्मनाभ एकादशी के नाम से भी जाना जाता है, हिंदू धर्म में एक महत्वपूर्ण त्योहार है। यह अषाढ़ मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी को मनाया जाता है। देवशयनी एकादशी तिथि की शुरुआत 16 जुलाई को शाम 8:33 से शुरू होगी और 17 जुलाई को शाम 9:02 पर समाप्त होगी। हिंदू धर्म में हर त्यौहार उदया तिथि के अनुसार मनाए जाते हैं, ठीक इसी प्रकार देवशयनी एकादशी का त्यौहार भी उदया तिथि के अनुसार 17 जुलाई को मनाया जाएगा। साधक इस दिन भगवान विष्णु की विधि विधान से पूजा अर्चना कर सकते हैं साथ ही साथ व्रत रख सकते हैं।

देवशयनी एकादशी का महत्व

भगवान विष्णु इस दिन क्षीर सागर में शेषनाग की शय्या पर शयन करते हैं। यह चार महीने तक निद्रा में रहते हैं। देवशयनी एकादशी के दिन व्रत रखने से भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है और पापों का नाश होता है। इस दिन दान-पुण्य करने से पुण्य की प्राप्ति होती है।

देवशयनी एकादशी का विधि विधान

1. एकादशी के दिन सूर्योदय से पहले उठकर स्नान करें।
2. स्वच्छ वस्त्र पहनें।
3. भगवान विष्णु की पूजा करें।
4. एकादशी के दिन व्रत रखें।
5. व्रत में नमक, अनाज और मसूर का सेवन न करें।
6. फल, कंदमूल और सब्जियां खा सकते हैं।
7. रात में जागरण करें।
8. दूसरे दिन सूर्योदय के बाद व्रत का पारण करें।

देवशयनी एकादशी के उपाय

देवशयनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा करते समय तुलसी के पत्ते अवश्य अर्पित करें। इस दिन, केले के पेड़ की पूजा करना भी शुभ माना जाता है। देवशयनी एकादशी के दिन दान-पुण्य करने से पुण्य की प्राप्ति होती है। इस दिन, गरीबों और जरूरतमंदों की मदद करें।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News