भारत-बांग्लादेश के बीच खेले जाने वाली टेस्ट सीरीज क्यों है इतनी खास? यहां जानिए इस सीरीज में कौन से 10 अनोखे रिकॉर्ड बन सकते हैं

भारत और बांग्लादेश के बीच खेली जाने वाली 2 टेस्ट मैचों की सीरीज 19 सितंबर से शुरू होगी। वहीं आपको बता दें कि इस सीरीज में भारतीय टीम के पास 10 महत्वपूर्ण रिकॉर्ड्स बनाने का मौका रहेगा।

19 सितंबर 2024 से भारत और बांग्लादेश के बीच 2 टेस्ट मैचों की सीरीज शुरू होगी। वहीं यह सीरीज क्रिकेट प्रशंसकों के लिए कई ऐतिहासिक पलों की साक्षी बनने वाली है। दरअसल इस सीरीज में भारतीय टीम के पास एक नहीं बल्कि 10 महत्वपूर्ण रिकॉर्ड्स बनाने का बेहतरीन मौका होगा। इस सीरीज के इन रिकार्ड्स के साथ ही क्रिकेट के इतिहास में भारत का नाम और मजबूत हो जाएगा।

दरअसल आपको बता दें कि पहला टेस्ट मैच चेन्नई में खेला जाएगा, जबकि दूसरा मैच कानपुर में खेला जाएगा। जानकारी के अनुसार इन मैदानों से भारतीय क्रिकेट का रिश्ता काफी अहम रहा है। वहीं एक बार फिर इन मैदानों पर भारतीय टीम कई रिकार्ड्स अपने नाम कर सकती हैं। इस खबर में जानिए कौन से रिकार्ड्स इन मैचों में बन सकते हैं।

चौथी सबसे सफल टेस्ट टीम बनने का मौका

बता दें कि भारतीय टीम के पास इस टेस्ट सीरीज में साउथ अफ्रीका को पीछे छोड़कर चौथी सबसे सफल टेस्ट टीम बनने का सुनहरा अवसर है। वहीं अब तक भारत ने 579 टेस्ट मैचों में 178 जीत दर्ज की हैं, जबकि साउथ अफ्रीका ने 465 मैचों में 179 जीत हासिल की हैं। यदि भारत बांग्लादेश के खिलाफ दोनों टेस्ट मैचों में जीत हासिल कर लेता है, तो टीम इंडिया की जीतों की संख्या 180 हो जाएगी।

एक टेस्ट जीतकर भी इतिहास रच सकती है टीम

दरअसल पहली बार भारतीय क्रिकेट के इतिहास में ऐसा हो सकता है कि टीम की टेस्ट जीतों की संख्या, हार से अधिक हो सकती है। अगर भारत बांग्लादेश के खिलाफ पहला टेस्ट जीतता है, तो यह उनकी 180वीं जीत होगी। दरअसल 92 साल के भारतीय क्रिकेट इतिहास में टीम पहली बार यह रिकॉर्ड बना सकती हैं।

पाकिस्तान को पीछे छोड़कर यह रिकॉर्ड भी होगा भारत के नाम

वहीं अब तक भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ 13 टेस्ट मैचों में से 11 मैचों में जीत हासिल की हैं, जबकि 2 मुकाबले ड्रॉ खेले हैं। ऐसे में अगर भारतीय टीम इस सीरीज को 2-0 से जीत लेती है, तो बांग्लादेश के खिलाफ उसकी जीतों की संख्या 13 हो जाएगी। इसके साथ ही भारत, पाकिस्तान (11 जीत) और साउथ अफ्रीका (12 जीत) को पीछे छोड़ते हुए बांग्लादेश के खिलाफ सबसे सफल टीम बन जाएगी।

विराट कोहली बना सकते हैं एक और रिकॉर्ड

इसके साथ ही पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली के पास भी इस सीरीज में टेस्ट क्रिकेट में 9,000 रन पूरे करने का एक बेहतरीन मौका है। कोहली अब तक 113 टेस्ट मैचों में 8,848 रन बना चुके हैं और उन्हें यह माइलस्टोन हासिल करने के लिए केवल 152 रन की जरूरत है। वहीं अगर वह यह आंकड़ा पार कर लेते हैं, तो एक और बड़ा रिकॉर्ड उनके नाम दर्ज हो जाएगा।

इसके साथ ही यह रिकार्ड्स भी विराट कोहली अपने नाम कर सकते हैं :

– विराट कोहली के पास ब्रैडमैन से अधिक शतक लगाने का मौका सुनहरा मौका।

– 27,000 अंतरराष्ट्रीय रन के करीब विराट कोहली पहुंच चुके हैं और उनके पास इस लक्ष्य को पाने का सुनहरा मौका रहेगा।

यह दो खिलाडी भी तोड़ सकते हैं कई रिकॉर्ड :

– वहीं रविचंद्रन अश्विन के पास नाथन लायन को पीछे छोड़ने का भी शानदार अवसर होगा।

– 5 विकेट हॉल में शेन वॉर्न से आगे निकल सकते हैं रविचंद्रन अश्विन

– इसके साथ ही रविंद्र जडेजा 300 टेस्ट विकेट से मात्र 6 विकेट दूर हैं। इस सीरीज में वे भी इस रिकॉर्ड को अपने नाम कर सकते हैं।

– वहीं 300+ विकेट और 3000+ रन का अनोखा रिकॉर्ड भी इस सीरीज में रविंद्र जडेजा अपने नाम कर सकते हैं।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News