विश्व कप 2023 में भारत की लगातार 5वीं जीत, अंक तालिका में शीर्ष पर

भारतीय टीम ने इस टूर्नामेंट में कीवियों पर 20 साल बाद जीत हासिल की है। इससे पहले, 2003 में सेंचुरियन के मैदान पर कीवियों को 7 विकेट से हराया था।

India Vs New Zealand World Cup 2023 : वर्ल्ड कप 2023 का 21वां मुकाबला भारत-न्यूजीलैंड के बीच धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला गया। जहाँ न्यूजीलैंड ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 273 रन पर ऑलआउट हो गई। 274 का टारगेट भारतीय टीम ने 48 ओवर में 6 विकेट पर हासिल कर लिया।

बता दें कि इंडिया ने वर्ल्ड कप 2023 में लगातार 5वीं जीत हासिल की। टीम ने न्यूजीलैंड को 4 विकेट से हरा दिया। भारतीय टीम ने इस टूर्नामेंट में कीवियों पर 20 साल बाद जीत हासिल की है। इससे पहले, 2003 में कीवियों को 7 विकेट से हराया था। इस जीत के साथ भारतीय टीम के पास 10 अंक हो गए हैं और अंक तालिका में भारत शीर्ष पर पहुंच गया है। वहीं, न्यूजीलैंड को पहली हार झेलनी पड़ी है और यह टीम अंक तालिका में दूसरे स्थान पर है।

न्यूजीलैंड के लिए डेरिल मिचेल ने130 रन बनाए। रचिन रवींद्र ने 75 और ग्लेन फिलिप्स ने 23 रन का योगदान दिया। इन तीनों के अलावा सिर्फ विल यंग (17 रन) ही दहाई का आंकड़ा छू सके। भारत के लिए मोहम्मद शमी ने पांच और कुलदीप यादव ने दो विकेट लिए। जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज को एक-एक विकेट मिला।

भारत के लिए विराट कोहली ने 95 रन की पारी खेली। रोहित शर्मा ने 46 और रवींद्र जडेजा ने नाबाद 39 रन बनाए। श्रेयस ने 33, राहुल ने 27 और गिल ने 26 रन का योगदान दिया। न्यूजीलैंड के लिए लॉकी फर्ग्यूसन ने दो विकेट लिए। वहीं, बोल्ट-हेनरी और सैंटनर को एक-एक विकेट मिला।

न्यूजीलैंड ने अपनी प्लेइंग-11 में कोई बदलाव नहीं किया है। वहीं भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने टीम में दो खिलाडी का बदलाव किया है। हार्दिक पांड्या और शार्दुल ठाकुर की जगह मोहम्मद शमी और सूर्यकुमार यादव को टीम में शामिल किया गया है। क्योंकि पंड्या चोट के कारण मैच नहीं खेल रहे हैं। साथ ही शार्दूल ठाकुर को डगआउट में बैठाया गया है।

यह है दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जड़ेजा, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज।

न्यूजीलैंड : टॉम लैथम (कप्तान और विकेटकीपर), डेवोन कॉन्वे, विल यंग, रचिन रवींद्र, डेरिल मिचेल, ग्लेन फिलिप्स, मार्क चापमन, मिचेल सैंटनर, मैट हेनरी, लॉकी फर्ग्यूसन और ट्रेंट बोल्ट।

पुरुषों के लिए फायदेमंद हे ये सुपर फूड्स खाने से बड़ेगी ताकत ज्यादा मुली खाने से सेहत को होते है ये 7 नुकसान salaar : प्रभास का डेड्ली लुक, रॉकी भाई जैसा टशन बुद्धि से सफलता हासिल करेंगे मेष और मकर राशि के जातक