INDvsAUS 2020: गाबा में लहराया तिरंगा, टीम इंडिया की ऐतिहासिक जीत के साथ टूटे कई रिकॉर्ड

जिसके बाद टीम इंडिया के ऐतिहासिक जीत से गदगद भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने 5 करोड़ रुपए बोनस का ऐलान किया है।

ब्रिस्बेन/नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) ने ऑस्ट्रेलिया (austrilia) में धमाकेदार जीत हासिल की है। जिसके बाद ना सिर्फ भारत ने सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमाया है बल्कि कई रिकॉर्ड भी ध्वस्त कर दिए हैं। इसके साथ ही साथ आईसीसी (ICC) की नई टेस्ट रैंकिंग (Test Ranking) में भारत अब दूसरे स्थान पर पहुंच गई है। वहीं भारत की जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने टीम इंडिया को बधाई दी है।

पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि हम सभी ऑस्ट्रेलिया में भारतीय टीम के सफलता पर बहुत खुश हैं। टीम की ऊर्जा और जुनून पूरी सीरीज में दिखाई दे रही है। यह उनका दृढ़ इरादा शहरी और दृढ़ संकल्प था। पूरे टीम को जीत की बधाई और भविष्य की शुभकामनाएं। दरअसल ब्रिस्बेन टेस्ट (Brisbane Test ) में 3 विकेट से मिली जीत के बाद इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के 32 साल के दबदबे को खत्म किया है। जिसके बाद टीम इंडिया के ऐतिहासिक जीत से गदगद भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने 5 करोड़ रुपए बोनस का ऐलान किया है।

ऑस्ट्रेलिया के गाबा में पहली बार भारतीय क्रिकेट टीम ने जीत दर्ज की है। वही इस जीत के असली हीरो ऋषभ पंत (Rishabh pant) रहे। उन्होंने नाबाद 89 रनों की पारी खेली। इसके बाद भारतीय टीम ने 328 रनों की दरकार को 7 विकेट खोकर हासिल कर लिया।

Read More: निगमायुक्त का एक्शन, जोनल अधिकारी मनोज सक्सेना को किया निलंबित

बता दे की मैच की पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया ने 369 रन बनाए थे। इसके जवाब में भारत की टीम 336 रन पर सिमट गई थी। हालांकि दूसरी पारी ने भारत ने ऑस्ट्रेलिया को सिर्फ 294 रन पर रोक दिया था। दोनों पारियों के आधार पर भारत ने 60 विकेट खोकर 329 रन बनाए और मैच जीत लिया। भारत की तरफ से दूसरी पारी में शुभम गिल ने 91 और पंत ने नाबाद 89 रन की पारी खेली वहीं मोहम्मद सिराज ने मैच में 6 विकेट झटके।

इससे पहले चार टेस्ट मैचों की सीरीज में पहले टेस्ट ऑस्ट्रेलिया आठ विकेट से जीता था जबकि दूसरे टेस्ट में भारत ने आठ विकेट से जीता था। तीसरे टेस्ट बेनतीजा थे। वहीं चौथे टेस्ट में भारत ने 3 विकेट खोकर जीत लिया है। इसी जीत के साथ भारत ने इतिहास रचा है।

यह जीत कई मायनों में भी महत्वपूर्ण मानी जा रही है यह जीत मिली है जबकि नियमित खिलाड़ी चोटिल है। वही नियमित कप्तान विराट कोहली (virat kohli) टीम में शामिल नहीं है। इसके साथ ही टीम इंडिया कम अनुभव वाले खिलाड़ियों के साथ मैदान में उतरी थी। जिसके बाद इतनी बड़ी उपलब्धि निश्चित ही बड़े मायने रखती है। वहीं भारतीय टीम के जीत के साथ ही सोशल मीडिया पर क्रिकेट फैंस काफी खुश नजर आ रहे हैं।