T-20 World Cup 2024 : भारत सुपर-8 में पहुंचा, पाकिस्तान के लिए भी खुला अगले राउंड का रास्ता, जानें कैसा रहेगा टीम का समीकरण

T-20 World Cup 2024 : भारत ने अमेरिका के खिलाफ 7 विकेट से जीत हासिल की। भारत की इस जीत के साथ ही टीम सुपर-8 में अपनी जगह पक्की कर चुकी है। हालांकि अभी सभी के नजरे पाकिस्तान की टीम पर बनी हुई है।

Rishabh Namdev
Published on -

T-20 World Cup 2024 : टी-20 वर्ल्ड कप के एक महत्वपूर्ण मैच में भारत ने अमेरिका के खिलाफ 7 विकेट से जीत हासिल की। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम सुपर-8 राउंड में पहुंचने वाली तीसरी टीम बन गई है। ग्रुप-बी से ऑस्ट्रेलिया और ग्रुप-डी से साउथ अफ्रीका भी अगले राउंड में पहुंच चुकी हैं। दरअसल अब धीरे-धीरे सुपर-8 राउंड की टीमें साफ होने लगी है। हालांकि अभी सभी के नजरे पाकिस्तान की टीम पर बनी हुई है।

पाकिस्तान के लिए उम्मीदें बरकरार:

दरअसल भारत की इस जीत ने न केवल भारत को सुपर-8 में प्रवेश दिलाया, बल्कि पाकिस्तान के अगले राउंड में पहुंचने की उम्मीदें भी कायम रखीं है। हालांकि, पाकिस्तान को अब भी अपने आखिरी मैच में जीत हासिल करनी होगी और इसके साथ ही उन्हें उम्मीद करनी होगी कि अमेरिका अपने अगले मैच में आयरलैंड से हार जाए।

मैच का विवरण:

भारत और अमेरिका के बीच खेले गए इस मुकाबले में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। अमेरिका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 110 रन बनाए। भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अमेरिकी बल्लेबाजों को बड़े स्कोर तक पहुंचने नहीं दिया।

भारत की बल्लेबाजी:

वहीं 111 रनों का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। 10 रन के स्कोर पर कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली दोनों ही आउट हो गए। अमेरिकी गेंदबाजों ने शुरुआती ओवर्स में दबाव बनाने की कोशिश की, लेकिन वे पावरप्ले के आखिरी 3 ओवर्स में दबाव बनाए रखने में असफल रहे।

पंत-सूर्या की साझेदारी:

रोहित और विराट के आउट होने के बाद ऋषभ पंत और सूर्यकुमार यादव ने मोर्चा संभाला। पंत और सूर्या ने संयमित और आक्रामक बल्लेबाजी का मिश्रण दिखाते हुए स्कोर को 33 रनों तक पहुंचाया। इस साझेदारी ने भारतीय टीम को स्थिरता दी और मैच जीतने की उम्मीदों को बनाए रखा। वहीं भारतीय टीम के लिए निर्णायक मोड़ 19वें ओवर में आया, जब सूर्यकुमार यादव और शिवम दुबे ने अमेरिकी गेंदबाजों के खिलाफ आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए जरूरी रन बनाकर मैच को भारतीय टीम के पक्ष में कर दिया।

सुपर-8 में भारत की जगह पक्की:

भारत की इस जीत के साथ ही टीम सुपर-8 में अपनी जगह पक्की कर चुकी है। भारतीय टीम का प्रदर्शन अब तक शानदार रहा है और वे अगले राउंड में भी अपने इस फॉर्म को जारी रखने की उम्मीद करेंगे।

पाकिस्तान के लिए समीकरण:

पाकिस्तान के लिए समीकरण अब भी चुनौतीपूर्ण हैं। उन्हें न केवल अपना आखिरी मैच जीतना होगा, बल्कि उन्हें उम्मीद करनी होगी कि अमेरिका आयरलैंड से हार जाए। इस स्थिति में ही पाकिस्तान की टीम सुपर-8 में पहुंच सकती है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News