T20 World Cup 2024: टी-20 वर्ल्ड कप के बाद टीम इंडिया के हेड कोच नहीं रहेंगे राहुल द्रविड़, इसे लेकर पहली बार दी प्रतिक्रिया

T20 World Cup 2024: टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ टी20 विश्व कप 2024 के बाद ये पद छोड़ देंगे। इसी बीच उन्होंने अपने आगे के प्लान में बारे में बताया है।

Saumya Srivastava
Published on -

T20 World Cup 2024: भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ का टी20 विश्व कप 2024 बतौर हेड कोच आखिरी टूर्नामेंट होने वाला है। इसके बाद वो टीम इंडिया का साथ छोड़ देंगे। इसके बाद टीम इंडिया का अगला हेड कोच कौन होगा इसे लेकर रिपोर्ट्स बताते है कि ये जिम्मेदारी गौतम गंभीर को दी जा सकती है। इस बीच द्रविड़ का बयान सामने आया है। जिसमें उन्होंने टी20 विश्व कप के बाद टीम इंडिया के हेड कोच की पद छोड़ने की बात कही।

बतौर कोच हर मैच महत्वपूर्ण

राहुल द्रविड़ ने पहली बार अपने पद को लेकर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि ”मुझे अपना काम बेहद पसंद है, बतौर कोच टीम इंडिया को कोचिंग देने का खूब लुत्फ उठाया है, टीम इंडिया के पास काफी अच्छे खिलाड़ी हैं लेकिन, मैं अब जिस स्थिति में हूं, उसे देखते हुए यह नहीं लग रहा है कि हेड कोच दोहरा पाऊंगा। लिहाजा यह मेरा आखिरी कार्यकाल होगा। मैंने हमेशा यह महसूस किया है कि टीम के लिए हर मैच महत्वपूर्ण है।”

2 बार रह चुके है टीम इंडिया के हेड कोच

द्रविड़ लगातार दो बार टीम इंडिया के हेड कोच रहे है लेकिन, अब वे ब्रेक लेने वाले है। इसके बाद द्रविड़ का फ्यूचर प्लान क्या होगा इसे लेकर अभी तक उन्होंने कुछ नहीं बताया। फिलहाल वो अपने परिवार के साथ वक्त बिताना चाहते हैं। इस समय वो टीम इंडिया के साथ यूएस में है। उनकी कोचिंग में टीम इंडिया ने दमदार प्रदर्शन किया है। साल 2023 के विश्व कप में टीम इंडिया फाइनल तक पहुंची थी। इसके साथ ही वो अन्य सीरीज में भी अच्छा परफॉर्म कर रही थी।

2021 में बने थे हेड कोच

नवंबर 2021 में BCCI ने राहुल द्रविड़ को भारत का हेड कोच बनाया था। उस समय टीम इंडिया टी-20 वर्ल्ड कप के ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई थी। वहीं साल 2022 के टी-20 वर्ल्ड कप में टीम सेमीफाइनल तक पहुंची थी। साल 2023 में वनडे वर्ल्ड कप के बाद द्रविड़ का कार्यकाल खत्म हो गया था, लेकिन टीम इंडिया के फाइनल में पहुंचने की वजह से उनका कार्यकाल टी-20 वर्ल्ड कप तक बढ़ा दिया गया। द्रविड़ की कोचिंग में टीम इंडिया की एकमात्र कामयाबी 2023 में एशिया कप के रूप में आई। जहां भारत की टीम ने मेजबान श्रीलंका को हराकर खिताब जीता था।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News