T20 World Cup 2024 : वेस्टइंडीज ने अफगानिस्तान को 104 रनों से दी मात, बनाया टी-20 वर्ल्ड कप 2024 का सबसे बड़ा स्कोर, पूरन ने किया कमाल

T20 World Cup 2024 : आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप 2024 का 40वां मैच वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान के बीच खेला गया। जिसमें वेस्टइंडीज ने धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए अफगानिस्तान को 104 रन के विशाल अंतर से हरा दिया।

Rishabh Namdev
Updated on -

T20 World Cup 2024 : सेंट लूसिया के ग्रॉस आइलेट स्थित डैरेन सैमी क्रिकेट ग्राउंड पर आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप 2024 का 40वां मैच वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान के बीच खेला गया। जिसमें वेस्टइंडीज ने धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए अफगानिस्तान को 104 रन के विशाल अंतर से हराया, जो इस वर्ल्ड कप का अब तक का सबसे बड़ा स्कोर है। दरअसल एक तरफ जहां बाकी मैदानों पर इतने कम स्कोर बन रहे हैं वहीं इस मैदान पर वेस्टइंडीज का यह प्रदर्शन अब बाकी टीमों के लिए चिंता खड़ी कर रहा है।

अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर चुनी गेंदबाजी:

दरअसल मैच से पहले अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का निर्णय लिया। यह निर्णय उस समय सही लगा जब शुरुआती ओवरों में अफगान गेंदबाजों ने कसी हुई गेंदबाजी की, लेकिन वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों ने बाद में इसे उनके खिलाफ चुनौती बना दिया।

वेस्टइंडीज की धमाकेदार पारी:

जानकारी के मुताबिक वेस्टइंडीज ने 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 218 रन बनाए। इस प्रदर्शन में मुख्य भूमिका निभाई निकोलस पूरन ने, जिन्होंने 53 गेंदों में 98 रन बनाए। पूरन ने अपनी पारी में 9 चौके और 4 छक्के जड़े, जिससे दर्शकों का भरपूर मनोरंजन हुआ। उनके अलावा, जॉनसन चार्ल्स ने 33 गेंदों में 43 रन बनाए और रोवमैन पॉवेल ने 16 गेंदों में 26 रन का महत्वपूर्ण योगदान दिया।

अफगानिस्तान 16.2 ओवर में 114 रन पर ऑलआउट :

वहीं इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान की टीम को शुरूआती समय में झटके लगने के बाद टीम संभल नहीं पाई और इस लक्ष्य का पीछा करने में नाकाम रही। दरअसल अफगानिस्तान की और से सबसे ज्यादा रन इब्राहिम जादरान ने बनाए। उन्होंने 38 रन की पारी खेली। वहीं अफगानिस्तान की पूरी टीम 16.2 ओवर में 114 रन पर ऑलआउट हो गई और यह मुकाबला हार गई।

अफगानिस्तान के गेंदबाजों का प्रदर्शन:

दरअसल अफगानिस्तान के गेंदबाजों ने शुरुआत में अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन वेस्टइंडीज के आक्रामक बल्लेबाजों के सामने उनका प्रदर्शन कमजोर पड़ गया। गुलबदीन नाइब ने 4 ओवर में 42 रन देकर 2 विकेट लिए, जबकि अजमतुल्लाह ओमरजई और नवीन उल हक ने 1-1 विकेट लिया। एक विकेट रनआउट के माध्यम से मिला।

पूरन का धमाकेदार प्रदर्शन:

वहीं निकोलस पूरन का 98 रन बनाकर रनआउट होना एक रोमांचक क्षण था। अजमतुल्लाह ओमरजई ने डायरेक्ट थ्रो से पूरन को पवेलियन भेजा। पूरन की यह पारी इस वर्ल्ड कप में अब तक का सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर है।

वर्ल्ड कप में तीसरी बार 200+ का स्कोर:

दरअसल इस वर्ल्ड कप में यह तीसरी बार है जब किसी टीम ने 200+ का स्कोर बनाया है। इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ और श्रीलंका ने नीदरलैंड के खिलाफ 201 रन बनाए थे। दोनों ही मैचों में इन टीमों ने अपने स्कोर को डिफेंड करते हुए जीत दर्ज की थी। वेस्टइंडीज का 218 रन का स्कोर इस वर्ल्ड कप का सबसे बड़ा स्कोर बन गया है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News