T20 World Cup History : नामीबिया के इस बल्लेबाज ने रचा इतिहास, पहली बार कोई खिलाडी हुआ रिटायर्ड आउट!

T20 World Cup History : नामीबिया के बल्लेबाज निकोलस डेविन (Nikolaas Davin) ने T20 वर्ल्ड कप के इतिहास में एक नया रिकॉर्ड बना दिया। आपको बता दें कि टी 20 क्रिकेट वर्ल्डकप के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है।

T20 World Cup History : टी20 वर्ल्ड कप 2024 के इतिहास में एक अनोखी और ऐतिहासिक घटना घटित हुई जब इंग्लैंड और नामीबिया के बीच खेले गए मैच के दौरान एक खिलाड़ी को रिटायर्ड आउट किया गया। दरअसल यह वाकया नामीबिया के बल्लेबाज निकोलस डेविन (Nikolaas Davin) के साथ हुआ, जिसने T20 वर्ल्ड कप के इतिहास में एक नया रिकॉर्ड बना दिया। आपको बता दें कि टी 20 क्रिकेट वर्ल्डकप के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है।

निकोलस डेविन को क्यों किया गया रिटायर्ड आउट?

दरअसल टी20 वर्ल्ड कप 2024 के 34वें मैच में, जो एंटीगुआ के सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में खेला गया था, जिसमें नामीबिया के बल्लेबाज निकोलस डेविन को रिटायर्ड आउट किया गया। दरअसल बारिश के कारण यह मैच 10 ओवरों का खेला गया और उस दौरान निकोलस डेविन खेलने में परेशानी महसूस कर रहे थे। इंग्लैंड ने इस मैच को जीतकर सुपर-8 में जगह बना ली। क्योकि ऑस्ट्रेलिया ने स्कॉटलैंड को एक अन्य मैच में हरा दिया है। लेकिन इंग्लैंड और नामीबिया के मैच के दौरान नामीबिया के बल्लेबाज निकोलस डेविन को रिटायर्ड हालांकि आउट करने का अनोखा कदम उठाया गया।

नीति और निकोलस डेविन का प्रदर्शन:

दरअसल निकोलस डेविन ने 10 ओवर में 126 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए धीमी बल्लेबाजी की। उन्होंने अपने पहले 16 गेंदों में केवल 18 रन बनाए और सिर्फ दो चौके लगाए। वहीं इस स्थिति को देखते हुए, नामीबिया की टीम ने डेविन को रिटायर्ड आउट करने का निर्णय लिया। डेविन छठे ओवर के अंत में पवेलियन लौट गए और उनकी जगह डेविड वीजे को भेजा गया। डेविड वीजे ने मैदान पर आकर मात्र 12 गेंदों में 27 रन बनाकर शानदार प्रदर्शन किया।

रिटायर्ड आउट होने का नियम:

आपको बता दें कि “रिटायर्ड हर्ट” के एक दम विपरीत, “रिटायर्ड आउट” हो जाने के बाद वह बल्लेबाज दोबारा बल्लेबाजी करने नहीं आ सकता है। दरअसल एमसीसी के नियम 25.4.3 के मुताबिक, “अगर कोई बल्लेबाज बीमारी, चोट या किसी और लाचार कारण के अलावा किसी और वजह से रिटायर होता है, तो उसकी पारी केवल विपक्षी कप्तान की सहमति से ही दोबारा शुरू हो सकती है। अगर उसकी पारी दोबारा शुरू नहीं होती है, तो उसे ‘रिटायर्ड आउट’ माना जाएगा।”


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News