चुनाव से पहले Elon Musk का बड़ा ऐलान, भारत में शुरू किया कम्युनिटी नोट्स फीचर, जानें कैसे करता है काम

X Community Notes: एलन मस्क अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स के लिए नया फीचर लेकर आ रहे हैं। इस फीचर को वो भारत में शुरू करेंगे। इस नए फीचर का नाम कम्युनिटी नोट्स फीचर है। आइए जानते है क्या खास है इस फीचर में।

X Community Notes: एक्स के मालिक एलन मस्क अपने सोशल मीडिया एक्स में तरह तरह के बदलाव करते रहते है। मस्क ने साल 2022 में एक फीचर की शुरूआत की थी। जिसका नाम कम्युनिटी नोट्स फीचर रखा गया था। फिलहाल के लिए ये भारत में नहीं था। जिसके बाद एलन मस्क ने भारत में कम्युनिटी नोट्स फीचर को रोलआउट करने का ऐलान कर दिया है। आइए जानते है क्या है इस फीचर की खासियत।

एक्स में आया नया फीचर

एलन मस्क ने भारत में कम्युनिटी नोट्स फीचर रोलआउट करने का ऐलान कर दिया है। मस्क का यह ऐलान ऐसे समय में आया है जब भारत में लोकसभा चुनाव है। ऐसे में मस्क ने बताया कि एक्स का कम्युनिटी नोट्स फीचर गलत सूचना को फैलने से रोकता है। एलन मस्क ने एक्स पर गलत सूचना को फैलने से रोकने के लिए ही इस फीचर की शुरुआत की है। इस फीचर की मदद से आप किसी भी पोस्ट की फैक्ट-चेकिंग कर सकते है।

क्या है कम्युनिटी नोट्स फीचर?

मस्क ने एक्स के लिए कम्युनिटी नोट्स नाम का फीचर जोड़ा है। इस फीचर के माध्यम से कुछ लोगों को इसमें शामिल किया जाएगा। जो यूजर्स कम्युनिटी नोट्स प्रोग्राम का हिस्सा रहेंगे। वो एक्स पर गलत सूचना फैलाने वाले किसी भी पोस्ट को रिपोर्ट कर सकते है। साथ ही उस पोस्ट की सही जानकारी अन्य यूजर्स को देंगे। इससे गलत सूचना नहीं फैलेगी। इसके साथ ही यूजर्स एक्स के पोस्ट की फैक्ट चेकिंग भी कर सकते है।

भारत में लॉन्च हुआ ये फीचर

एलन मस्क ने भारत में कम्युनिटी नोट्स फीचर लॉन्च कर दिया है। मस्क ने बताया कि इसे हम जल्द ही और देशों में भी लॉन्च करने वाले है। बता दें कि एलन मस्क ने X के लिए कम्युनिटी नोट्स फीचर को 2022 में ही लॉन्च कर दिया था। लेकिन ये फीचर भारत में रोलआउट नहीं हुआ था। मस्क ने इस फीचर को जल्द ही ग्लोबली लॉन्च करने का ऐलान किया है।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News