केंद्रीय पेंशनर्स इस ऐप का करें इस्तेमाल, एक क्लिक में घर बैठे मिलेगी सारी जानकारी

पिछले साल केंद्रीय पेंशन लेखा कार्यालय ने केंद्रीय सिविल पेंशनर्स के लिए इन हाउस मोबाइल एप्लीकेशन DIRGHAYU ऐप को लॉन्च किया गया था। इस ऐप के जरिए पेंशनभोगी को अपने बीते 24 पेंशन पेमेंट ट्रांजैक्शन जैसी कई जानकारी देख सकते हैं।

Shashank Baranwal
Published on -
app

Central Pensioners Use this APP: केंद्र सरकार से जुड़े कर्मचारियों के लिए महत्त्वपूर्ण खबर है। दरअसल, पिछले साल केंद्रीय पेंशन लेखा कार्यालय ने केंद्रीय सिविल पेंशनर्स के लिए इन हाउस मोबाइल एप्लीकेशन DIRGHAYU ऐप को लॉन्च किया गया था। पेंशनभोगी को अपने बीते 24 पेंशन पेमेंट ट्रांजैक्शन देखना हो, पेंशन स्लिप डाउनलोड करनी हो या पेंशन संबंधी अन्य जानकारी जाननी हो तो इस ऐप के तहत मिल जाएगी। इस ऐप का इस्तेमाल कर केंद्रीय पेंशनर्स को कार्यालयों का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। घर बैठे एक ही क्लिक में आपको सारी जानकारी मिल जाएगी। आइए DIRGHAYU ऐप के बारे में विस्तार से आपको बताते हैं।

DIRGHAYU App

Continue Reading

About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।