Power Saving Mode: फोन की बैटरी बचाने के लिए अपनाएं ये 5 ट्रिक्स, आएंगे इमरजेंसी में काम

मोबाइल स्क्रीन की ब्राइटनेस के लेवल को मैनेज कर के रखें। ब्राइटनेस ज्यादा होने से मोबाइल की बैटरी ज्यादा इस्तेमाल होती है।

Shashank Baranwal
Published on -
battery

Power Saving Mode:  अक्सर बैटरी 20 फीसदी से कम होने पर पॉवर सेविंग मोड ऑन करने का नोटिफिकेशन आ जाता है। पॉवर सेविंग मोड ऑन होने से बैटरी कुछ हद तक बढ़ जाती है। हालांकि, कुछ और तरीके भी होते हैं, जिनको अपनाने से फोन को ऑफ होने से बचाया जा सकता है। इन ट्रिक्स को अपनाकर आप इमरजेंसी में फोन को ऑफ होने से बचा सकते हैं। आइए जानते हैं विस्तार से…

लोकेशन को ऑफ रखें

लोकेशन और जीपीएस सर्विस फोन की बैटरी को जल्द खत्म करते हैं। अगर ये ऑन हैं तो फोन की बैटरी जल्दी से खत्म हो जाएगी। ऐसे में फोन की बैटरी को जल्दी से खत्म होने से बचाने के लिए अपने फोन की लोकेशन और जीपीएस सिस्टम को डिसेबल करना पड़ेगा। इससे आप इमरजेंसी में जहां फोन को चार्जिंग करने की सुविधा न मिले, वहां फोन को लंबे समय तक ऑन रखने में मदद मिल जाती है।

नोटिफिकेशन को ऑफ रखें

नोटिफिकेशन आपके फोन को बार-बार एक्टिव रखता है। ऐसे में उन ऐप्स के नोटिफिकेशन को ऑफ कर के रखें, जिनकी जरूरत ज्यादा नहीं पड़ती है। अगर आप ऐसा करते हैं तो फोन की बैटरी की खपत कम होगी।

डार्क मोड ऑन करें

मोबाइल में डार्क मोड का ऑप्शन इनेबल कर के रखें। ऐसा करने से फोन की बैटरी ज्यादा जल्दी नहीं खत्म होगी। साथ ही इमरजेंसी में फोन को लंबे समय तक ऑन रखने में भी मदद मिलेगी। आपको बता दें डार्क मोड ऑन होने से बैटरी कम इस्तेमाल होती है।

ब्राइटनेस के लेवल को करें कम

मोबाइल स्क्रीन की ब्राइटनेस के लेवल को मैनेज कर के रखें। ब्राइटनेस ज्यादा होने से मोबाइल की बैटरी ज्यादा इस्तेमाल होती है। वहीं अगर इसको अपने सहूलियत के हिसाब से मैनेज करके रखते हैं तो बैटरी की खपत कम होती है।

एयरप्लेन मोड को करें ऑन

अगर आप ऐसी जगह हैं जगह नेटवर्क कम है तो आप उस जगह एयरप्लेन मोड को ऑन कर के रखें, क्योंकि नेटवर्क सर्च करने में बैटरी की ज्यादा खपत होती है। वहीं अगर एयरप्लेन मोड ऑन होगा तो बैटरी की लंबे समय तक चलेगी।

(Disclaimer: यहां उपलब्ध सूचना सामान्य जानकारी पर आधारित है। MP Breaking News  इसकी पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है–खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालोमैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News