iPhone Security Alert: सरकार की चेतावनी, iPhone यूजर्स हो जाएं सावधान, हो सकता है आपका फोन हैक!

Apple Iphone Security Alert: मोबाइल मतलब आईफोन, स्टेटस सिंबल मतलब आईफोन, दिखावा मतलब आईफोन, कुछ इस कदर आईफोन का जादू लोगों के सर चढ़ गया है कि iPhone लेना उनकी जिंदगी के महत्वपूर्ण सपनों में से एक हो गया है। यूट्यूब ,इंस्टाग्राम रील्स में देखें तो गर्लफ्रेंड आईफोन मांगती नजर आती है या बॉयफ्रेंड अपनी गर्लफ्रेंड को आईफोन देने का सपना संजोते नजर आता है। आईफोन स्टोर के बाहर लंबी लंबी दुकानें और किडनी बेचने जैसी आम खबरें, निश्चित तौर पर आईफोन के लिए लोगों की दीवानगी को बयान करती है।

आईफोन को लेकर एक महत्वपूर्ण जानकारी लोगों के लिए प्रेषित

लेकिन अब सरकार ने आईफोन को लेकर एक महत्वपूर्ण जानकारी लोगों के लिए प्रेषित की है। अक्सर देखा जाता है की हर मोबाइल कंपनी एंड्राइड हो याआईओएस पर काम करती हो समय-समय पर अपने यूजर्स के लिए सिक्योरिटी अपडेट्स जारी करती है ताकि यूजर्स का डाटा सुरक्षित रह सके। लेटेस्ट अपडेट ना केवल यूजर को सुरक्षा प्रदान करता है बल्कि लेटेस्ट फीचर भी मुहैया कराता है। लेकिन कुछ यूजर्स लेटेस्ट अपडेट पर जाने की बजाए पुराने वर्जन पर ही रहना पसंद करते हैं। भारत सरकार ने इन्हीं लोगों के लिए एक चेतावनी के रूप में यह जानकारी प्रेषित की है।

iPhone Security Alert: सरकार की चेतावनी, iPhone यूजर्स हो जाएं सावधान, हो सकता है आपका फोन हैक!

यूजर के संवेदनशील डाटा पर अटैक की कोशिश 

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अंतर्गत आने वाली The Indian Computer Emergency Response Team (CERT-In) ने बताया कि कैसे हैकर iOS की कमियों का फायदा उठाकर यूजर्स की पर्सनल और संवेदनशील जानकारियों को निकाल सकते हैं। CERT ने बताया कि कैसे कर्नल प्रिविलेज के साथ अटैकर्स कोई भी मनमाना कोड चलाकर यूजर के संवेदनशील डाटा पर अटैक कर सकते हैं। जानकारी के मुताबिक यह अटैक iOS एप्पल के वर्जन 16.3.1 से पहले वाले iPhone 8 और उसके बाद के फोन पर, iPad Pro मॉडल्स पर, iPad Air 3rd जेनरेशन और उसके बाद के मॉडल्स पर iPad 5th जेनरेशन और उसके बाद के मॉडल्स पर और iPad mini 5th जेनरेशन और उसके बाद के मॉडल्स पर आसानी से किया जा सकता है।

iPhone Security Alert: सरकार की चेतावनी, iPhone यूजर्स हो जाएं सावधान, हो सकता है आपका फोन हैक!

एप्पल की लेटेस्ट सिक्योरिटी अपडेट आवश्यक 

CERT के अनुसार ऑपरेटिंग सिस्टम में मौजूद कर्नल में इश्यू होने से, शॉर्टकट में मौजूद टेंपररी फाइल को सही तरीके से हैंडल ना करने की वजह से और वेबकिट कंपोनेंट में टाइप कन्फ्यूजन होने की वजह से यह भेद्यताएं उत्पन्न होती हैं। इन्हीं भेद्यताओं का फायदा उठाकर अटैकर यूजर के मोबाइल पर अटैक कर पूरी जानकारी न केवल निकाल सकता है बल्कि उसका गलत उपयोग भी कर सकता है। एप्पल और भारत सरकार के अनुसार जो लोग इस तरह के अटैक से खुद को सुरक्षित रखना चाहते हैं वह जरूर ही एप्पल की लेटेस्ट सिक्योरिटी अपडेट को अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर रखें।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News