क्या सच में अब आपके मोबाइल पर नहीं मिलेगा OTP? जानिए क्या है इसका पूरा सच!

क्या अब सच में आपके मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड (OTP) आना बंद हो जाएगा। दरअसल कई मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसा दावा किया जा रहा है। जानिए इसके पीछे का सच क्या है? क्या है भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) का नया नियम?

Rishabh Namdev
Published on -
क्या सच में अब आपके मोबाइल पर नहीं मिलेगा OTP? जानिए क्या है इसका पूरा सच!

क्या आप भी रिलायंस जियो, एयरटेल या वोडाफोन आइडिया का इस्तेमाल कर रहे हैं। यदि ऐसा है तो आपके लिए यह खबर महत्वपूर्ण हो सकती है। दरअसल जल्द ही अब आपके मोबाइल पर प्राप्त होने वाला वन टाइम पासवर्ड (OTP) बंद हो जाएगा। इसे लेकर इन कंपनियों ने अपने-अपने यूजर्स को वार्निंग भी जारी कर दी है। दरअसल दी गई वार्निंग में कहा गया है कि ‘भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) की ओर से जारी नए नियम के चलते वे OTP या ऐसे जरूरी मैसेज अपने कस्टमर्स को डिलीवर नहीं कर सकेंगे।

दरअसल ट्राई द्वारा अब प्रमुख संस्थाओं (PE) जिसमें बैंकों, ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्मों और अन्य वित्तीय संस्थान द्वारा भेजे गए लेनदेन और सर्विस मैसेज की ट्रेसबिलिटी शामिल होती है को अनिवार्य कर दिया गया है। हालांकि अभी इसका विरोध टेलीकॉम कंपनियां द्वारा किया जा रहा हैं। दरअसल पीई द्वारा इसके लिए अहम टेक्नीकल सॉल्यूशन लागू नहीं किया गया है।

1 नवंबर से ट्राई का यह नया नियम होगा लागू

वहीं टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट की मानें तो 1 नवंबर से ट्राई का यह नया नियम (TRAI Guidelines) लागू कर दिया जाएगा। दरअसल ऐसा माना जा रहा है कि ट्राई द्वारा नए नियम कस्टमर्स को टेलीमार्केटर कंपनियां द्वारा भेजे जाने वाले बेमतलब मैसेजों से बचाने के लिए लागू किया जा रहा है। कई बार यह कंपनियां कस्टमर्स को प्रचार के लिए फालतू मैसेज भेजती रहती हैं। ऐसे में अब ट्राई के इस नए नियम से इन मैसेज पर प्रतिबंध लगाया जा सकेगा। जिससे फ्रॉड की संख्या भी कम हो जाएगा।

कंपनियों के विरोध की क्या है वजह?

वहीं इस नए नियम का विरोध टेलीकॉम कंपनियां कर रही है। दरअसल उनका कहना है कि कई बार जरूरी OTP भी इसके चलते रिजेक्ट हो जाएंगे। उनका कहना है कि रिजेक्ट होने वाले मैसेजों में ऐसे जरूरी ओटीपी भी शामिल हो सकते हैं। इसके साथ ही कंपनियों का यह भी कहना है कि इस नियम से कस्टमर्स को बैंकिंग ट्रांजेक्शन करने में मुश्किल पैदा हो सकती है। हालांकि सरकार ने इसे सख्ती से लागू करने का बड़ा निर्णय लिया है। सरकार की और से चेतावनी जारी की गई है कि तय तारीख से अगर इसे लागू नहीं किया जाता है तो जरूरी OTP भी बंद हो सकते हैं।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News