Made in India: मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दी जानकारी, पहली ‘मेड-इन-इंडिया’ चिप दिसंबर 2024 तक होगी उपलब्ध, पढ़े खबर

Made in India: एक टीवी इवेंट में, आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि भारत की पहली 'मेड-इन-इंडिया' चिप दिसंबर 2024 तक उपलब्ध हो जाएगी। दरअसल मंत्री का कहना है की भारत इलेक्ट्रॉनिक्स का हब बन चुका है और अब भारत चिप्स विकसित करने में अग्रसर हो रहा है।

Rishabh Namdev
Published on -

Made in India: एक टीवी इवेंट के दौरान आईटी मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने बड़ी जानकारी दी। दरअसल मंत्री वैष्णव का कहना है कि भारत की पहली ‘मेड-इन-इंडिया’ चिप दिसंबर 2024 तक उपलब्ध हो जाएगी। दरअसल उनका कहना है कि भारत आईटी की दिशा में अग्रसर है अब भारत इलेक्ट्रॉनिक्स का हब भी बन चुका है और अब भारत चिप्स विकसित करने में अग्रसर हो रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘इंडियाज टेकेड: चिप्स फॉर विकसित भारत’ कार्यक्रम की नींव रखी:

दरअसल एक मीडिया इवेंट में मंत्री वैष्णव ने बताया कि वर्तमान में भारत से एक बिलियन डॉलर के टेलीकम्युनिकेशन इक्विपमेंट का एक्सपोर्ट हो रहा है और अगले 5 सालों में भारत दुनिया के टॉप-5 चिप ईकोसिस्टम का हिस्सा बनेगा। दरअसल हाल ही में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘इंडियाज टेकेड: चिप्स फॉर विकसित भारत’ कार्यक्रम में लगभग 1.26 लाख करोड़ रुपए के तीन सेमीकंडक्टर फैसिलिटीज की नींव भी रखने का काम किया था। दरअसल इसके माध्यम से, भारत को सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग के लिए एक ग्लोबल हब बनाने में मदद मिलेगी।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।