स्मार्टफोन की आवाज हो गई है कम तो करें ये 5 काम, बढ़ जाएगा वॉल्यूम, दूर होगी परेशानी 

स्मार्टफोन की साउन्ड क्वालिटी कई वजह से खराब हो जाती है। आप घर पर कुछ ट्रिक्स को आजमाकर साउन्ड और वॉल्यूम में सुधार कर सकते हैं।

Smartphone Tips

Smartphone Tips: स्मार्टफोन पुराने होने पर कई परेशानियाँ होने लगती है। डिवाइस स्लो होने लगता है, हैंग की समस्या बढ़ने लगती है। साउन्ड और वॉल्यूम कम हो जाता है। वीडियो, म्यूजिक और कॉलिंग के दौरान सही से आवाज नहीं आती है। वॉल्यूम बटन को दबाने से भी कोई फायदा नहीं होता है।

फोन के आवाज में कमी के पीछे कई कारण हो सकते हैं। इसे अलग-अलग से तरीके से ठीक भी कर सकते हैं। आप बिना रिपेयरिंग घर पर ही कुछ आसान ट्रिक्स से अपने स्मार्टफोन के साउन्ड और वॉल्यूम में सुधार कर सकते हैं।

फोन से सेटिंग में करें सुधार (How to improve smartph one sound?)

सेटिंग में जाकर चेक करें कि कहीं अपने “”Do Not Disturb” का ऑप्शन तो सिलेक्ट नहीं कर रखा है। इसके लिए अपने “Setting” में जाएं। “Sound and Vibration” के ऑप्शन पर क्लिक करें। डू नॉट डिस्टर्ब को टर्न ऑफ करें। चेक करें कि कहीं बैकग्राउन्ड में कोई ऐप को नहीं चल रहा जो पूरे साउन्ड को कंट्रोल कर रहा है।

साउन्ड बूस्टर ऐप आएगा काम (Sound Booster App) 

स्मार्टफोन के वॉल्यूम को बढ़ाने में साउन्ड बूस्टर ऐप आपकी मदद कर सकते हैं। प्ले स्टोर से वॉल्यूम या साउन्ड बूस्टर ऐप इंस्टॉल करें। इन ऐप्स में साउन्ड को कंट्रोल करने के लिए कई फीचर्स उपलब्ध होते हैं। इनमें कुछ सेटिंग करके अपने फोन के आवाज को बेहतर बना सकते हैं।

इन ट्रिक्स को जरूर आजमाएं (Smartphone Volume Tips) 

  • फोन को सबसे पहले Restart करें। ऐसा करने से फोन से जुड़ी समस्या दूर हो जाती है।
  • कवर के कारण भी फोन की साउन्ड क्वालिटी खराब हो सकती है। कभी-कभी कवर के साथ स्पीकर पर गंदगी बैठ जाती है और साउन्ड में खराबी देखने को मिलती है। इसलिए कवर को हटायें।
  • आप टूथब्रश से स्पीकर भी सफाई भी कर सकते हैं। गंदगी साफ करने पर फोन की आवाज में भी सुधार आता है।

About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News