फालतू Emails खुद-ब-खुद हो जाएंगे डिलीट, बस यूज करना होगा ये फीचर

इन्हीं फालतू Photos और Videos और mails को आसानी से हटाने का तरीका है।

टेक्नोलॉजी, डेस्क रिपोर्ट। आपकी Gmail ID पर अक्सर दिखने वाला एक मैसेज टेंशन बढ़ा देता है। ये मैसेज होता है मेल अकाउंट (Emails) फुल होने का। जिसके बाद छांट छांट कर ऐसे ईमेल डिलीट करने पड़ते हैं, जो कभी आपके काम के थे ही नहीं। आपका Inbox भी ऐसे Email से भर गया है। जो आपकी नजर में फालतू है। तो, Gmail का एक फीचर खास आपके ही लिए है। इसे फीचर कहें या ट्रिक कहें, बस ये समझ लें कि आपके बेकार के Mails को खुद ब खुद डिलीट करने में ये कारगर हैं। जिससे आपका समय भी बरबाद होने से बचेगा।

जीमेल पर इसका इस्तेमाल कर आप ईमेल डिलीट करते रहने की माथापच्ची से बच सकते हैं। ये ट्रिक उनके लिए ज्यादा फायदेमंद हैं जो दिनों दिनों तक ईमेल चैक नहीं करते। ये तो आप जानते ही होंगे की एक ईमेल अकाउंट पर गूगल 15जीबी तक फ्री स्पेस देता है। इसी स्पेस में जीमेल के अलावा गूगल ड्राइव और गूगल फोटोज भी शामिल हैं।

Read More : शिवराज सरकार ने पलटा कमलनाथ सरकार का फैसला, अधिकारी-कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

ये फ्री स्पेस भरने के बाद यूजर्स को भुगतान करने के बाद स्पेस मिलती है। सौ जीपी स्पेस के लिए सालभर में ग्यारह सौ रुपये अदा करने पड़ते हैं। जो लोग ये अमाउंट नहीं जमा कर सकते या जमा नहीं करना चाहते वो पुराने फोटो वीडियो डिलीट कर काम चलाते हैं। इन्हीं फालतू Photos और Videos और mails को आसानी से हटाने का तरीका है। चलिए जानते हैं ये तकनीक कैसे काम करती है।

इस फीचर को करें एक्टिव

Gmail में एक फीचर होता है। फिल्टर्स फॉर ऑटो डिलिशन। इस फीचर को यूज करना बेहद आसान होता है।

इसे एक्टिव करने के लिए इन सिंपल स्टेप्स को फॉलो करें:-

  • सबसे पहले आप अपना जीमेल अकाउंट ओपन करें।
  • आपको अकाउंट के सर्च बार में फिल्टर का आइकन दिखेगा। उसे क्लिक करें।
  • अगर आपको ये ऑप्शन यहां दिखाई नहीं दे रहा तो आप फिल्टर एंड ब्लॉक्ड एड्रेस पर जाएं। यहां क्रिएट ए न्यू फिल्टर ऑप्शन चुनें।
  • यहां आपको फ्रॉम का ऑप्शन दिखेगा।
  • इस जगह पर आपको वो ईमेल एड्रेस लिखने हैं। जिनके मेल्स आप नहीं देखा चाहते।
  • इसके बाद आप क्रिएट फिल्टर चुनें। और डिलीट इट पर क्लिक कर दें।

ये ध्यान रखें कि ये फिल्टर पुराने मेल्स के लिए नहीं है। बल्कि उस एड्रेस से आने वाले मेल्स को रोकने के लिए ये फीचर काम करेगा। पुराने मेल्स को डिलीट करने के लिए भी प्रक्रिया आसान है। बस, आपको वो ईमेल एड्रेस सर्च बार में डालना है। वो E-mail फिल्टर होकर आपके सामने आ जाएंगे। आप ऑल का ऑप्शन सिलेक्ट कर उन सभी मेल्स को एक बार में डिलीट कर सकते हैं।