Spam Link: आपके फोन पर आने वाला लिंक असली है या नकली खुद करें पहचान, इन आसान तरीकों से जांच लें

Spam Link : आपके फोन में कई बार अनजान नंबर से कोई लिंक, मैसेज और ईमेल आया होगा। फोन में आने वाले ये लिंक असली या नकली इसकी पहचान करना जरूरी है ऐसा नहीं करने पर आप हैकर्स के निशाने पर भी आ सकते है।

Spam Link : स्मार्टफोन का इस्तेमाल तो हर कोई करता है, लेकिन इसकी पूरी जानकारी नहीं होने की वजह से कभी कभी आप मुसीबत में भी पड़ सकते है। दरअसल कई बार हैकर्स लोगों को फंसाने के लिए फर्जी नंबर से फोन कॉल, मैसेज या इमेल करते है ताकि लोग आसानी से उनके बुने जाल में फंस जाएं। किसी भी लिंक पर जाने से पहले उसकी जांच जरूर करना चाहिए कि वो असली है या नकली। फोन पर आने वाले लिंक की जांच आप खुद कर सकते है जानिए कैसे।

इस वेबसाइट के माध्यम से जानें

आजकल साइबर क्राइम से जुड़े मामले बढ़ते जा रहे है। ज्यादातर मामलों में कम जानकारी होने की वजह से लोग इसके शिकार हो जाते है। इसलिए हैकर्स फर्जी नंबर से लोगों को अपनी ठगी का शिकार बनाने की कोशिश में लगे रहते हैं। कभी भी फोन में आने वाले लिंक को बिना जांच किए उसको खोलना नहीं चाहिए। सवाल ये है कि ये कैसे पता करें कि कौन सा लिंक असली है और कौन सा नकली। इसके लिए आप Virustotal नाम की वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते है। यहां से आपको लिंक, मैसेज और ईमेल के फर्जी होने का पता चल जाएगा।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava