Tips to Save Battery : अब कम बैटरी में भी ज्यादा देर चलेगा आपका फोन, पावर सेविंग मोड के साथ इन तरीकों का करें इस्तेमाल

Tips to Save Battery : आज के समय में फोन हमारे लिए एक जरूरी डिवाइस बन गया हैं। दरअसल हमारे छोटे-छोटे काम से लेकर बड़े काम भी आजकल फोन से होने लगे हैं। ऐसे में हमें यह जानकारी होना जरूरी है की हमारे फोन की बैटरी को हम कैसे बचा सकते हैं।

Tips to Save Battery : कई बार ऐसी स्थिति आ जाती है कि हमें घंटों फोन चार्ज करने का समय नहीं मिल पाता। वहीं ऐसी स्थिति में फोन की बैटरी बचाना बेहद महत्वपूर्ण हो जाता है। लेकिन हम आपको बता दें कि बैटरी बचाने के लिए कुछ सरल टिप्स अपनाकर आप अपने फोन को लंबे समय तक चालू रख सकते हैं। तो चलिए आज इस खबर में हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताने वाले है। जिनकी मदद से आप अपने फोन को कम बैटरी में भी लंबे समय तक चला सकते हैं। तो चलिए इन टिप्स के बारे में जानते हैं।

स्क्रीन ब्राइटनेस को एडजस्ट करें

दरअसल फोन की स्क्रीन ब्राइटनेस बैटरी की खपत को काफी हद तक बढ़ा देती है। इसलिए, सबसे पहले आपको अपनी स्क्रीन की ब्राइटनेस को कम करना होगा। दरअसल आप स्क्रीन की ब्राइटनेस को केवल उतना ही रखें जितनी आपको जरूरत हो। इससे बैटरी की खपत कम होगी और आपकी बैटरी अधिक समय तक चलेगी।

लोकेशन सर्विस को भी रखें बंद:

इसके साथ ही आप लोकेशन सर्विसेज और GPS पर भी ध्यान दे दरअसल ये बैटरी को तेजी से खत्म करते हैं, खासतौर पर जब बहुत से ऐप्स को इसका एक्सेस दिया गया हो। इसके लिए आप लोकेशन सर्विसेज को बंद रख कर भी आपके फोन की बैटरी बचा सकते हैं। वहीं अगर आपको लोकेशन की आवश्यकता नहीं है तो इसे ऑफ कर दें।

एरोप्लेन मोड को ऑन करें

वहीं अगर आप बिना कवरेज वाले एरिया या खराब सिग्नल वाले एरिया में रहते हैं, तो ऐसे में आप एरोप्लेन मोड का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। और ऐसी जगह पर अपने डिवाइस को आप ऐरोप्लेन मोड में डाल दें। इससे आपके फोन की बैटरी जल्दी खत्म नहीं होगी, क्योंकि फोन बार-बार सिग्नल ढूंढ़ने में बैटरी खर्च नहीं करेगा।

पुश नोटिफिकेशन को बंद करें

दरअसल अगर आपका फोन जल्दी डिस्चार्ज हो जाता है तो हो सकता है आपके फोन की पुश नोटिफिकेशन चालू हो। जो आपके डिवाइस को बार-बार एक्टिव कर सकते हैं, इसी वजह से आपके फोन की बैटरी जल्दी खत्म होती है। वहीं इसके लिए आप, जरूरी ना हो तो गैर-जरूरी नोटिफिकेशन को बंद कर सकते हैं। यह आपकी बैटरी को बचाने में मदद करेगा।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News