इंटरनेट पर सुरक्षित रहने के लिए आजमाएं वीपीएन, जानें कैसे

टेक्नॉलॉजी,डेस्क रिपोर्ट। वीपीएन (VPN) या वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क आपके कंप्यूटर और इंटरनेट के बीच सुरक्षित, एन्क्रिप्टेड कनेक्शन स्थापित करता है। जब आप सार्वजनिक नेटवर्क का उपयोग करते हैं तो यह आपके डेटा और संचार के लिए निजी सुरंग प्रदान करता है। कई बार इंटरनेट पर कुछ शैक्षिक या अकादमिक कार्यक्रम कुछ देशों के लिए ही सीमित होते हैं। यदि अन्य देश से उन्हें एक्सेस किया जाए तो ‘एक्सेस डिनाइड’ का मैसेज आता है। यदि आप इस तरह की समस्या का सामना कर रहे हैं तो भी आप वीपीएन का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही यह सेवा आपकी पहचान गोपनीय रखने में भी मदद करती है।

आपको बता दें कि एक बार जब वीपीएन ऐप, सर्वर से कनेक्ट हो जाता है, तब आप पूरी तरह प्राइवेसी में रहते हैं। इंटरनेट पर कुछ भी ब्राउज करते हैं तो कोई दूसरा व्यक्ति आप पर नजर नहीं रख सकता है।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”