WhatsApp Users क्या आप भी पढ़ना चाहते हैं डिलीटेड मैसेज, बस इन स्टेप्स को करें फॉलो!

WhatsApp अपने यूजर्स को बहुत पहले ही यह सुविधा दी थी कि जब उन्हें लगे कि यह मैसेज डिलीट कर देना चाहिए, तो वह डिलीट फॉर एवरीवन ऑप्शन में जाकर अपने भेजे हुए मैसेज को डिलीट कर सकते है।

WhatsApp Security Alert

Whatsapp : दुनिया भर में सुपर टेक्नोलॉजी ने इस कदर लोगों के जीवन में अपनी पकड़ बनाई है कि लोग इसके बिना एक पल भी नहीं गुजार पाते हैं। लोग फोन के इस कदर आदि हो चुके हैं कि राह चलते, सोते, उठते, बैठते उनके हाथ में फोन देखने को मिलता है। यह सोशल मीडिया के जरिए एक-दूसरे को जोड़ने का बेहतरीन माध्यम माना जाता है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, व्हाट्सएप 180 देशों में अपना जाल बिछा चुका है, जिसके करीब 2.78 अरब यूजर्स है जो हर सेकंड व्हाट्सएप चलाते हैं। इस पर लोग बिजनेस, फैमिली, दोस्त से बात, पढ़ाई की चर्चा भी करते हैं। इसमें वीडियो कॉलिंग, ऑडियो कॉलिंग सहित रूपयों के लेनदेन की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

इस एप ने लोगों के जीवन को बहुत आसान बना दिया है। बता दें कि व्हाट्सएप हर वक्त अपने यूजर्स के लिए आए-दिन अपडेट्स लाते रहता है, जिससे यूजर्स सिक्योर रहे। इस ऐप को इंस्टेंट मैसेजिंग एप माना जाता है।

Whatsapp

जानें वजह

कई बार अगर आप खुद को व्हाट्सएप या फिर मोबाइल से दूर रखते हैं या फिर आपसे कोई मैसेज मिस हो जाता है, तो कुछ लोग उसे आपके सीन करने से पहले डिलीट कर देते हैं। ऐसे में आपके मन में यह असमंजस की स्थिति उत्पन्न हो जाती है कि आखिर ऐसा क्या मैसेज था, जिसे डिलीट करने की जरूरत पड़ी। कई बार लोग ऐसा गुस्से में करते हैं, तो कई बार लोग गलती से आपको मैसेज भेज देते हैं, इसलिए उन्हें डिलीट करना पड़ता है, तो कई बार यह जानबूझकर भी किया जाता है।

मैसेज डिलीट करने का मिलता है ऑप्शन

दरअसल, व्हाट्सएप अपने यूजर्स को बहुत पहले ही यह सुविधा दी थी कि जब उन्हें लगे कि यह मैसेज डिलीट कर देना चाहिए, तो वह डिलीट फॉर एवरीवन ऑप्शन में जाकर अपने भेजे हुए मैसेज को डिलीट कर सकते है। जिससे मैसेज भेजने वाले और पढ़ने वाले दोनों के पास से वह मैसेज डिलीट हो जाता है। ऐसे में अगर आप उन मैसेजेस् को को पढ़ना चाहते हैं तो बस यह स्टेप्स फॉलो करने की जरूरत है।

फॉलो करें ये स्टेप्स

  • अगर आप डिलीटेड मैसेज को पढ़ना चाहते हैं, तो आपको अपने फोन में नोटिफिकेशन हिस्ट्री को सेटिंग में जाकर ऑन करना होगा। इससे आपके फोन पर आने वाले सभी नोटिफिकेशन की हिस्ट्री आपको मिल जाएगी।
  • इसके बाद आपको व्हाट्सएप का नोटिफिकेशन ऑन करना होगा। ऐसे में अगर कोई आपको व्हाट्सएप पर मैसेज भेज कर डिलीट कर देता है, तो आप इस नोटिफिकेशन हिस्ट्री में जाकर आसानी से पढ़ सकते हैं।
  • अगर इस सेटिंग के जरिया अगर आपको ऐसा लगता है कि आप किसी ऑडियो मैसेज, वीडियो या फोटो को एक्सेस कर पाएंगे, तो यह बिल्कुल गलत है। आप सिर्फ टेक्स्ट मैसेज को ही पढ़ सकते हैं। इसके अलावा, आपको किसी चीज की हिस्ट्री नहीं मिल सकती।
  • इस सेटिंग के जरिए आपको 24 घंटे तक की हिस्ट्री मिल जाएगी। इसके लिए आप सीधे नोटिफिकेशन बार के हिस्ट्री में भी जा सकते हैं।
  • इन स्टेप्स के जरिए आप डिलीटेड मैसेज को आसानी से पढ़ सकते हैं और अपने मन में चल रही दुविधा को दूर कर सकते हैं।

About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News