झुमका गिरा रे : झुमके की खोज के दौरान मिली एक हजार साल पुरानी बहुमूल्य कलाकृतियां

Thousand year old artefact found while searching for earring : करीब 55 साल पहले साधना अपना झुमका बरेली में गिरा आई थी। ‘झुमका गिरा रे’ गीत 1966 में सुपरहिट हुआ था और उसके बाद वो कभी भी किसी भी कालखंड में पुराना नहीं हुआ। उसकी मधुरता ने हर पीढ़ी को अपना दीवाना बनाया। इसके बाद 2023 में आई फिल्म रॉकी और रानी की प्रेम कहानी में इस गाने को एक नए अवतार में पेश किया गया और उसने भी उतनी ही धूम मचाई। लेकिन यहां एक और सवाल है…जरुरी तो नहीं कि झुमका सिर्फ बरेली में ही गिरे। वो तो कभी भी गिर सकता है..नॉर्वे में भी।

तलाश रहे थे झुमका

वॉट झुमका…झुमके की ये कहानी है नॉर्वे के एक परिवार की। दरअसल ये अपने घर के बगीचे में एक खोई हुई सोने का झुमका या बाली तलाश कर रहे थे। काफी कोशिश के बाद भी जब उन्हें वो नहीं मिला तो उन्होने अपना अपना मेटल डिटेक्टर बाहर निकालने का फैसला किया। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, हालांकि उन्हें झुमका तो नहीं मिला लेकिन कुछ और और ही अनमोल चीज़ हाथ लग गई।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।