Video : जब बीच नदी में बहने लगा हाथी का बच्चा, बाकी हाथियों ने इस तरह बचाई जान

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। हाथी झुंड में चलते हैं और एक दूसरे का पूरा खयाल रखते हैं। खासकर झुंड में शामिल बच्चों पर पूरे समूह की नजर होती है। वो इस बात का खयाल रखते हैं कि बच्चा इघर उधर भटके नहीं या फिर कहीं गिर न पड़े। हालांकि सारे बच्चों की तरह हाथी का बच्चा भी नटखट होता है, लेकिन उसकी सुरक्षा पूरे समूह की जिम्मेदारी होती है।

Video : हाथ का हुनर या आंखों का भ्रम, वीडियो देखकर पड़ जाएंगे हैरत में

हाथी काफी बुद्धिमान जानवर है। इसकी उम्र 50 से 70 साल तक रहती है और गर्भकाल 22 महीने का होता है। हाथी की याददाश्त भी काफी तीव्र होती है और देखा गया है कि एक बार अगर वो किसी मनुष्य से हिल मिल जाए तो सालों बाद भी उसे पहचान लेते हैं। जंगल में हाथी झुंड में चलते हैं और एक दूसरे की हिफाज़त करते हैं। हाथी दांत काफी कीमती होता है और कई बार इसके लिए इस निरीह प्राणी का शिकार कर लिया जाता है। ये भी कहा जाता है कि हाथी पानी की गंध को करीब पांच किलोमीटर दूर से ही सूंघ लेते हैं।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।