Video : क्या होता जो पक्षियों के भी होते दो हाथ

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। ‘हाथ कंगन को आरसी क्या’ ‘हाथ पांव फूल जाना’  ‘हाथ लगना’ ‘ये हाथ मुझे दे दे ठाकुर’…कहावतों मुहावरों और फिल्मी डायलॉग्स में भी हाथों का कमाल देखते ही बनता है। ये हाथ ही तो हैं जिनसे सारा काम हो रहा। जो कलम चलाने से लेकर खाना बनाने और हवाई जहाज उड़ाने का भी काम करते हैं। यूं तो शरीर के हर अंग का अपना महत्व है..लेकिन आज हम हाथों की बात कर रहे हैं।

राज्य सरकार ने इस IAS अधिकारी को सौंपे दो अतिरिक्त प्रभार, देखें आदेश

मनुष्य को दो हाथ और दो पैर हैं जिनके काम बंटे हुए हैं। लेकिन पशु पक्षियों में ऐसा नहीं होता। जानवर चौपाये होते हैं और वो चारों पैरों से ही हाथों का काम लेते हैं। वहीं अधिकांश पक्षियों के दो पैर होते हैं। लेकिन हम ये कल्पना कर देखें कि अगर पक्षियों के भी बाकायदा हो हाथ होते..हम इंसानों की तरह तो भला क्या होता। आखिर सोचने में क्या हर्ज है। कुछ अलहदा सोचेंगे तभी तो अलहदा रहेंगे। आज हम आपको ऐसा ही एक कमाल का वीडियो दिखाने जा रहे हैं।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।