Video : नटखट बंदर, टाइगर के साथ की छेड़खानी

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। बंदर (monkey) कितने शरारती होते हैं, सभी को पता है। हमारे ये पूर्वज नकल करने में माहिर हैं और जितने नटखट हैं उतने ही बुद्धिमान भी। बंदरों को दो वर्गों में बांटा गया है, पहली श्रेणी में प्राचीन दुनिया के बंदर हैं जो एशिया और अफ्रीका में पाए जाते हैं वहीं दूसरी श्रेणी में नवीन दुनिया के बंदर हैं जो दक्षिणी अमेरिका में होते हैं। इनकी नकल करने की क्षमता के कारण इन्हें बहुत आसानी से प्रशिक्षित किया जा सकता है।

भारत में हुई Vivo V25 Pro की एंट्री, धूप में बदलेगा स्मार्टफोन का रंग, मिल रहे हैं कई धांसू फीचर्स, यहाँ जानें

ये काफी मूडी भी होते हैं और अगर इन्हें इनकी मर्जी के खिलाफ छू लिया गया तो हमला भी कर सकते हैं। अब तक बंदरों की 264 प्रजातियों की खोज हो चुकी है। कुछ ऐसे काम हैं जो इंसानों के अलावा बंदर ही कर सकते हैं। इनमें केला छीलकर खाना भी शामिल है..सिर्फ बंदर ही केला छीलकर खाते हैं लेकिन ये केले को उल्टी तरफ से छीलते हैं। इसी तरह भले ही ये अविश्वसनीय लगे, लेकिन बंदरों को गिनती गिनना भी सिखाया जा सकता है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।