Video : जब सड़क पर निकली उल्टी कार, पहिए ऊपर गाड़ी नीचे

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। आज के समय कार (car) हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन गई है। ये जहां सुविधा है वहीं स्टेटस सिंबल भी। दुनियाभर में एक से बढ़कर एक हजारों तरह की कारें हैं। जिसकी जैसी हैसियत और शौक, उसके पास वैसी कार। हर व्यक्ति, क्लास और जरुरत के लिए कारों का बाजार सजा है। आप अपनी मर्जी और जेब की सहूलियत के हिसाब से अपनी कार चुन सकते हैं।

Video : इंसान की सोहबत में बदली जानवरों की आदतें, पशु-पक्षियों का शहरीकरण

दुनिया में पहिए का अविष्कार सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है। अगर शुरूआती कारों के बारे में बात करें तो हम देखते हैं कि 15वीं शताब्दी में लियोनार्डो दा विंची (Leonardo da Vinci) ने एक स्वचालित वाहन की कल्पना की थी। लेकिन ज्यादातर इतिहासकारों का मत है कि फ्रांस के निकोलस कगनॉट ने 4 किमी प्रति घंटे की गति के साथ भाप से चलने वाली पहली गाड़ी का अविष्कार किया था। निकोलस-जोसेफ कुगनोट को पहला ऑटोमोबाइल निर्माता माना जाता है। उन्होने सन 1769 में बड़ा भाप से चलने वाला वाहन बनाया था जोकि ट्राइसाइकिल की तरह था। इसमें चार लोग सवारी कर सकते थे और ये करीब 4 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से सिर्फ 20 मिनिट चल सकती थी।

Continue Reading

About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।