Breaking News
किसान आंदोलन की आहट से सरकार की नींद उड़ी, प्रदेश में हाई अलर्ट, पुलिसकर्मियों की छुट्टियां रद्द | अध्यापकों के तबादलों से रोक हटी, आदेश जारी | राहुल गांधी की सभा की अनुमति को लेकर बैकफुट पर प्रशासन, बदली शर्ते | किसान और जनता के घरो में डाका डाल रही सरकार : अजय सिंह | शराब दुकानों को लेकर आमने-सामने हुए दो विभाग | सहकारी बैंक का जीएम 50 हजार की रिश्वत लेते रंगेहाथों धराया | कम नहीं होगा पेट्रोल-डीजल पर वैट : वित्तमंत्री मलैया | VIDEO : मप्र कोटवार संघ की सरकार को चेतावनी- मांगे पूरी नहीं हुई तो कांग्रेस को देंगें समर्थन | VIDEO : बाप को जेल ले जा रही थी पुलिस, बेटियों ने जीप पर चढ़कर किया जमकर हंगामा | एमपी टूरिज्म के रिसॉर्ट में तेंदुए का टेरर..देखिये वीडियो |

अब पानी की कुप्पी, जूता-चप्पल और साड़ियां बांटेगी शिवराज सरकार

भोपाल। आगामी विधानसभा चुनाव की दृष्टि से सरकार हर वर्ग के हितग्राहियों को  योजनाओं से जोड़कर लाभ देने की तैयारी कर चुकी है। इसी क्रम में सरकार का 16 से 22 मई तक तेंदूपत्ता संग्राहकों के सम्मेलन आयोजित होंगे। इन सम्मेलनों में मुख्यमंत्री, मंत्री, विधायक एवं सांसद हिस्सा लेंगे और संग्राहकोंं को पानी की कुप्पी, चप्पल-जूते एवं साडिय़ों का वितरण किया जाएगा। खास बात यह है कि इस अवधि में महिला स्वयं सहायता समूहों को भी एकजुट किया जाएगा। 

तेंदूपत्ता संग्राहक एवं वन वासियों को पट्टा वितरण का काम चल रहा है। पिछले दिनों में भी कई जिलों में तेंदूपत्ता संग्राहकों के सम्मेलन हुए हैं, जिनमें मुख्यमंत्री ने हितग्राहियों को जूता-चप्पल पहनाए हैं। 22 मई तक आदिवासी बाहुल्य जिलों में सम्मेलन होना है। इसकी पूरी तैयारी हो चुकी है। संबंधित जिलों में हितग्राहियों को भी सम्मेलनों में बुलाया जाएगा। जिला मुख्यालय पर होने वाले ज्यादातर सम्मेलनों में मुख्यमंत्री पहुंचेंगे। जबकि विकासखंड एवं विधानसभा स्तर पर होने वाले आयोजनों में मंत्री एवं केंद्रीय मंत्री भाग लेंगे। तेंदूपत्ता संग्राहकों को पानी की कुप्पी, जूना-चप्पल एवं साडिय़ां बांटने का काम अजा-जजा कल्याण एवं सामाजिक कल्याण विभाग मिलकर करेंगे। 


महिला समूहों के बड़े सम्मेलन

विभिन्न क्षेत्रों में काम कर रहे महिला स्वयं समूहों को भी सरकार ने चिहिन्त किया है। ये महिला समूह मप्र ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़े हुए हैं। जो अगल-अलग क्षेत्र में काम कर रहे हैं। आजीविका मिशन से 22 लाख से ज्यादा महिलाओं जुड़ी हैं। जिनके समूह संचालित हो रहे हैं। साथ ही अन्य महिला समूह भी मप्र में सक्रिय हैं, जेा सरकार से मदद लेते हैं। ऐेसे समूहों के सामूहिक रूप से प्रदेश में जगह-जगह बड़े-बड़े सम्मेेलन होंगे।


अगस्त तक के कार्यक्रम तय

भाजपा संगठन और सरकार के अगस्त तक के कार्यक्रम तय हैं। 23-30 मई तक भाजपा की बूथ कमेटी की बैठक होंगी। जिसमें शिवराज-मोदी सरकार की योजनाओं की ब्रॉडिंग पर रणनीति बनेगी। इसके बाद 1 से 9 जून तक हर विधानसभा क्षेत्र में कृषि क्लस्तर किसानों के बीच शिवराज-मोदी की ब्रॉडिंग होगी। 

10 जून को किसान समृद्धि योजना के तहत 200 रुपए प्रति क्विंटल की बोनस राशि किसानों के खातों में जाएगी। सभी जिला मुख्यालय पर किसान सम्मेलन होंगे। सीएम लाइव संबोधित करेंगे। 10-15 जून तक सरकारी विकास यात्रा में विधायक, सांसद निकलेंगे। बड़ी संख्या में शिलान्यास एवं उद्घाटन होंगे। इसके बाद जुलाई-अगस्त में बोर्ड परीक्षा में 75 फीसदी अंक लाने वाले छात्रों को लेपटॉप,  कॉलेजों में स्मार्ट फोन एवं छात्रवृत्ति वितरण करने आयोजन होंगे। इसके लिए विधायक अपनी स्वेच्छा से स्कूल, मंडल या फिर विधानसभा स्तर पर आयोजन करेंगे। जिसमें मेधावी छात्रों का सम्मान भी होगा। 

  Write a Comment

Required fields are marked *

Loading...