खुशखबरी! अब यात्रियों को मिलेगी फ्री में Train Ticket बुक करने की सुविधा, जानिए कैसे

train ticked can be booked for free

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। भारतीय रेल अपने यात्रियों के लिए खुशखबरी लेकर आया है, जिसमें यात्री फ्री में अपनी यात्रा के लिए ट्रेन टिकट (Train Ticket) बुक कर सकते है। जी हां, यात्री अपने रिवार्ड पॉइंट्स का उपयोग करके अब मुफ्त भारतीय रेल ट्रेन टिकट (Train Ticket) बुक कर सकते हैं।

दरअसल, मोदी सरकार के आत्मनिर्भर भारत,  डिजिटल इंडिया और मेक इन इंडिया की पहल को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कुछ महीने पहले  भारतीय स्टेट बैंक (SBI), भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (IRCTC) और नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI)  द्वारा IRCTC SBI RuPay  कार्ड को लॉन्च किया गया। नया IRCTC SBI RuPay कार्ड अधिक सुविधाजनक, तेज और सुरक्षित होने का दावा करता है, साथ ही  नियर फील्ड कम्युनिकेशन तकनीक से लैस है। मतलब बिना किसी कॉन्टैक्ट के सिर्फ टैप कर के पेमेंज कर सकते है।


About Author
Gaurav Sharma

Gaurav Sharma

पत्रकारिता पेशा नहीं ज़िम्मेदारी है और जब बात ज़िम्मेदारी की होती है तब ईमानदारी और जवाबदारी से दूरी बनाना असंभव हो जाता है। एक पत्रकार की जवाबदारी समाज के लिए उतनी ही आवश्यक होती है जितनी परिवार के लिए क्यूंकि समाज का हर वर्ग हर शख्स पत्रकार पर आंख बंद कर उस तरह ही भरोसा करता है जितना एक परिवार का सदस्य करता है। पत्रकारिता मनुष्य को समाज के हर परिवेश हर घटनाक्रम से अवगत कराती है, यह इतनी व्यापक है कि जीवन का कोई भी पक्ष इससे अछूता नहीं है। यह समाज की विकृतियों का पर्दाफाश कर उन्हे नष्ट करने में हर वर्ग की मदद करती है। इसलिए पं. कमलापति त्रिपाठी ने लिखा है कि," ज्ञान और विज्ञान, दर्शन और साहित्य, कला और कारीगरी, राजनीति और अर्थनीति, समाजशास्त्र और इतिहास, संघर्ष तथा क्रांति, उत्थान और पतन, निर्माण और विनाश, प्रगति और दुर्गति के छोटे-बड़े प्रवाहों को प्रतिबिंबित करने में पत्रकारिता के समान दूसरा कौन सफल हो सकता है।