MP : किसानों को लेकर एक और बड़ा फैसला, अनुदान देगी शिवराज सरकार

Pooja Khodani
Published on -
farmers

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। किसानों (Farmers) की आय दुगुनी करने को लेकर मध्यप्रदेश सरकार (MP Government) ने एक और बड़ा फैसला लिया है। किसानों को तकनीकी कौशल (Technical Skills) मुहैया कराने के फैसले के बाद अब प्रदेश की शिवराज सरकार (Shivraj Government) ने निर्णय लिया है कि किसान खाद्य प्रसंस्करण उद्योग (Food processing industry) लगाएँ, इसके लिए अनुदान (Grant) सरकार देगी।

यह भी पढ़े… MP News- शिवराज सरकार का इन छात्रों को तोहफा, आदेश जारी

उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार भारत सिंह कुशवाह (Bharat Singh Kushwaha) ने कहा कि किसान पारंपरिक खेती के साथ-साथ फल, फूल, मसाला, सब्जियाँ एवं औषधीय वनस्पति की खेती करें। साथ ही उपज की अधिक कीमत प्राप्त करने के लिये खाद्य प्रसंस्करण उद्योग लगाएँ। इन सभी उद्यानिकी फसलों एवं खाद्य प्रसंस्करण यूनिट (Horticultural Crops and Food Processing Unit) लगाने के लिये प्रदेश सरकार 50 प्रतिशत तक अनुदान देती है। किसानों की आय तभी दोगुनी होगी जब वे पारंपरिक खेती के साथ-साथ उद्यानिकी फसलें भी प्रमुखता से अपनायेंगे।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)