Gwalior-सफाईकर्मी रघुवीर को लगा पहला मंगल टीका, ढोल नगाड़ों पर नाचे सभी

ग्वालियर, अतुल सक्सेना। पूरे देश में आज से शुरू हुए कोरोना वैक्सिनेशन (Corona vaccination) महा टीकाकरण अभियान के साथ ही ग्वालियर में भी इसकी शुरुआत हो गई। जयारोग्य अस्पताल समूह (JAH) के सफाईकर्मी (Sweeper)एवं असल कोरोना वॉरियर्स Corona warriors) रघुवीर बाल्मीकि को जिले का पहला मंगल टीका लगाकर टीकाकरण का शुभारंभ हुआ। शनिवार की मंगल वेला में एएनएम श्रीमती गीता कबीर ने जेएएच परिसर में बने कोविड-19 टीकाकरण केन्द्र (Vaccination center) में जैसे ही रघुवीर की बाँह पर कोरोना टीका लगाया, वैसे ही सम्पूर्ण जेएएच परिसर हर्षमय सुखद अहसास से सराबोर हो गया। स्वास्थ्यकर्मी और डॉक्टर (Health Workers And Doctors) ढोल नगाड़ों पर नाचते हुए जश्न मनाने लगे। रघुवीर द्वारा टीके के रूप में कोविड-19 रक्षा कवच पहनते ही ग्वालियर (Gwalior) जिले में भी कोरोना (Corona)के खिलाफ दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान (Vaccination Campaign) की विधिवत शुरूआत हो गई। टीका लगने से पहले रघुवीर के पहचान दस्तावेजों की जाँच कर ऑन लाइन जरूरी जानकारी फीड की गई। इसी तरह टीका लगने के बाद आधा घण्टे तक विशेष कमरे में डॉक्टर्स की निगरानी में बिठाकर रखा गया। जहां रघुवीर पूरे समय प्रसन्नचित रहे।

कोरोना वेक्सीनेशन की शुरुआत से पहले कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह (Collector Kaushalendra Vikram Singh)एवं जेएएच (JAH)के अधीक्षक डॉ आर के एस धाकड़ (Dr RKS Dhakad) ने ढोल-धमाकों और मंगल धुन के बीच कन्या पूजन किया। रघुवीर बाल्मीक की बिटिया कु. विशाखा का रोली-चंदन की टीका व अक्षत-पुष्प के साथ कन्यापूजन किया गया।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....