Solar Eclipse 2021: 4 दिन बाद लगेगा साल का पहला सूर्यग्रहण, राशियों पर ऐसा रहेगा असर

Pooja Khodani
Published on -
Solar lunar Eclipse 2022

धर्म, डेस्क रिपोर्ट। 4 दिन बाद यानि 10 जून 2021 को साल का पहला सूर्यग्रहण (Solar Eclipse 2021) लगने वाला है। शनिदेव की जयंती को पड़ने वाला यह सूर्यग्रहण दोपहर 1 बजकर 42 मिनट से शुरू होकर शाम के 6 बजकर 41 मिनट तक रहेगा, हालांकि भारत में यह सूर्यग्रहण आंशिक (Partial Solar Eclipse 2021) होगा, इसलिए इसका सूतक भी मान्य नहीं होगा। जबकी कनाडा, रूस, ग्रीनलैंड, यूरोप, एशिया और उत्तरी अमेरिका में देखा जा सकेगा।

MP News: 15 जून से होगी समर्थन मूल्य पर मूंग की खरीदी, इस दिन से शुरु होगा पंजीयन

दरअसल, इस बार सूर्य ग्रहण ज्येष्ठ मास की कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को लगेगा। खास बात ये है कि सूर्यपुत्र शनिदेव की जयंती ज्येष्ठ माह की अमावस्या को है और शनैश्चर जयंती (Shanashchar Jayanti 2021 ) को पिता सूर्य को ग्रहण लगने वाला है। ये सूर्य ग्रहण उत्तरी अमेरिका, यूरोप, एशिया में आंशिक रूप में दिखाई देगा, जबकि ग्रीनलैंड, उत्तरी कनाडा और रूस में पूर्ण सूर्य ग्रहण देखने को मिलेगा। इस साल का सूर्य ग्रहण भारत में केवल अरुणाचल प्रदेश में दिखाई देगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)