Strawberry Moon 2021: अब 24 जून को दिखेगा स्ट्रॉबेरी मून, जानें क्या है इसके पीछे का रहस्य

Strawberry Moon 2021

धर्म, डेस्क रिपोर्ट। चंद्रग्रहण (Lunar Eclipse)  और सूर्यग्रहण (Solar Eclipse)के बाद अब 24 जून को स्ट्रॉबेरी मून (Strawberry Moon 2021) दिखाई देने वाला है।इसका कारण ग्रीष्म संक्राति के बाद 24 जून को पड़नी वाली पहली पूर्णिमा है।इस दिन चंद्रमा अपनी कक्षा में पृथ्वी से निकटता के कारण अपने सामान्य आकार से काफी बड़ा दिखाई देगा और उसका रंग गुलाबी हो जाएगा, इसलिए इसे स्ट्रॉबेरी मून कहेंगे।

यह भी पढ़े… महिलाओं के रोजगार को लेकर मप्र सरकार का बड़ा फैसला, विभाग ने जारी किए निर्देश

दरअसल, ग्रीष्म संक्राति के बाद 24 जून को पड़ने वाली पहली ‘पूर्णिमा’ (full moon 2021) काफी खास है। क्योंकि इस रात आसमान में चांद सफेद नहीं ‘स्ट्राबेरी’ रंग में नजर आएगा। यही नहीं पृथ्वी के काफी क्लोज होने की वजह से इसके रंग में गुलाबी परिवर्तन होगा, जो कि देखने वाले के मन को भी गुलाबी कर जाएगा इसलिए इसे Strawberry Moon 2021 कहा जा रहा है। नासा अपनी वेबसाइट पर इसका लाइव प्रसारण भी करेगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)