MP News: यूनेस्को की इस योजना में शामिल हुए मध्यप्रदेश के दो शहर, शुभारम्भ 20 को

ग्वालियर, अतुल सक्सेना। ख़ूबसूरत ऐसिहासिक धरोहरों को सहेज कर रखने वाले मध्यप्रदेश (MP) के दो शहरों को यूनेस्को (Unesco)  ने हिस्टोरिक अर्बन लैंडस्केप (HUL) स्कीम में शामिल कर लिया है , अभी तक इसमें भारत के दो शहर उत्तरप्रदेश का  बनारस और राजस्थान का पुष्कर (अजमेर) शामिल थे। यूनेस्को को इस स्कीम में शामिल होने से अब तक जो पर्यटक दिल्ली- आगरा से वापस चले जाते थे वे अब ग्वालियर और ओरछा आएंगे।  मध्यप्रदेश में इस स्कीम का वर्चुअल शुभारम्भ 20 जुलाई को होगा।

मध्यप्रदेश का पर्यटन विभाग प्रदेश के पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से तमाम ऐसे प्रयास करता है कि पर्यटक मध्यप्रदेश की तरफ आकर्षित हो।  मध्यप्रदेश में ऐतिहासिक धरोहरों की एक लम्बी श्रंखला है लेकिन विदेशी पर्यटक मध्यप्रदेश में कुछ खास पर्यटन स्थलों पर ही पहुंचता है। लेकिन अब यूनेस्को की हिस्टोरिक अर्बन लैंडस्केप (HUL) स्कीम का लाभ मध्यप्रदेश को मिलेगा।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....