MP News: परिवहन विभाग की नई पहल- घर बैठे बनाएं Driving License, ये है पूरी प्रक्रिया

Driving License

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश में अब ड्राइविंग लाइसेंस(Driving License) बनवाना आसान हो गया है।इसके लिए परिवहन विभाग ने नई पहल की है, जिसके तहत अब आप घर बैठे अपना लर्निंग लायसेंस ऑनलाइन  ( Learning Driving License) बनवा सकते है और यह पूर्णत: संपर्क रहित प्रक्रिया है। 01 अगस्त 2021 से लर्निंग लाइसेंस जारी करने की प्रक्रिया को संपर्क रहित किया गया है । यदि आवेदक आधार कार्ड के आधार पर अपना विवरण प्रमाणीकरण की स्वीकृति देते हैं, तो अगस्त माह से इन सेवाओं के लिए आवेदकों को क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय नहीं आना होगा।

MP Weather Aler: मप्र के इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें अपने शहर का हाल

दरअसल, सुशासन की दिशा में एक महत्वपूर्ण पहल करते हुए परिवहन विभाग, मध्यप्रदेश (Transport Department, Madhya Pradesh) द्वारा लर्निंग लायसेंस प्राप्त करने की प्रक्रिया को पूरी तरह सम्पर्क रहित (Contactless) बनाया जा रहा है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) के माध्यम से सम्पूर्ण भारत वर्ष के परिवहन कार्यालयों में कम्प्यूटरीकरण (e-Transport) की सुविधा प्रदान कर रहा है।  परिवहन मंत्री  गोविन्द सिंह राजपूत ( Govind Singh Rajput) के मार्गदर्शन एवं परिवहन आयुक्त एवं उनकी टीम के सतत प्रयासों से यह उपलब्धि प्राप्त होने से लगभग 10 लाख युवा प्रतिवर्ष लाभान्वित होंगे।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)