MP: शिक्षक भर्ती परीक्षा एक माह के लिए स्थगित, नई तारीखों का ऐलान नहीं

7837
teachers-appointment-examination-postponed-for-one-month-in-mp

भोपाल। प्रदेश में होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा को निरस्त कर दिया गया है। उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा वर्ग-1, 29 दिसंबर से और माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा वर्ग -2 का आयोजन 19 जनवरी को किया जाना था | लेकिन प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा इन परीक्षा को एक महीने के लिए आगे बढ़ा दिया गया है। बोर्ड द्वारा परीक्षा की नई तारीखों का ऐलान अभी नहीं किया है। बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक ने शुक्रवार को इस बारे में आदेश जारी किए। इसमें कहा गया है कि इन परीक्षाओं के आयोजन की तारीखों में एक माह की वृद्धि की गई है। अब ये परीक्षा कब होगी, इसकी नई तारीख फिलहाल बोर्ड ने नहीं बताई। परीक्षा का अगला टाइम टेबल जल्द ही पीईबी की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। 

बोर्ड के इस फैसले से अभ्यर्थियों में निराशा है। उनका कहना है कि इस तरह से परीक्षा को आगे बढ़ाने से नियुक्तियां भी अधर में लटक सकती हैं। वहीं चर्चा यह भी है कि बाहरी आवेदकों को इस परीक्षा से बाहर किया जा सकता है| हाल ही में सीएम कमलनाथ ने मध्य प्रदेश से बाहर के लोगों को प्राथमिकता नहीं देने की बात कही थी| हालाँकि अभी इसको लेकर कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं हुए हैं|  मई में लोकसभा चुनाव होने हैं। मार्च में आचार संहिता लोगू होने की भी संभावना है। ऐसे में राज्य सरकार के पास महज ढाई महीने शेष हैं। इनमें जो भी कामकाज हैं वह निपटाना हैं। बोर्ड में एक महीने के लिए परीक्षा आगे बढ़ाई हैं। लेकिन तारीख का ऐलान नहीं किया है। कयास लगाए जा रहे हैं अगर बोर्ड और देर करेगा तो हो सकता है परीक्षा लोकसभा चुनाव के बाद ही आयोजित करवाई जाएं।

अब परीक्षा कब आयोजित होगी इसकी तिथि जनवरी में घोषित की जाएगी। इस संबंध में पीईबी ने अपनी वेबसाइट पर भी यह जानकारी अपलोड कर दी है। बता दें कि वर्ग-2 के लिए करीब 4.50 लाख और वर्ग-1 के लिए 2.25 लाख आवेदन आए हैं। वर्ग-2 में जहां 11,374 पदों के लिए परीक्षा होना है, वहीं वर्ग-1 के लिए 19,200 पद हैं।  स्कूल शिक्षा विभाग सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की कमी दूर करने के लिए शिक्षकों की भर्ती परीक्षा आयोजित कर रहा है। दसवीं और बारहवीं के लिए लगभग 20 हजार पदों पर उच्च माध्यमिक वर्ग के नियमित शिक्षक रखे जाएंगे। इनके लिए पीईबी को सवा दो लाख आवेदन प्राप्त हुए हैं। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here