MP Budget 2024 : सीएम मोहन यादव ने मध्य प्रदेश के बजट को बताया जनकल्याणकारी, कहा ‘अगले 5 वर्ष में दुगना होगा बजट’

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने आज सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए 3.6 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश किया है। इस बजट में प्रदेशवासियों पर कोई टैक्स नहीं लगाया गया है और कोई भी पुरानी योजना बंद नहीं की गई है। सरकार की आय भी बढ़ी है और खर्च भी कम किया है। इसीलिए बजट का आकार भी बढ़ा है और आत्मनिर्भरता भी बढ़ी है। उन्होंने कहा कि हम हर वर्ग के विकास और बेहतरी के लिए काम करेंगे।

MP

MP Budget 2024 : मध्य प्रदेश विधानसभा में मंगलवार को प्रस्तुत बजट को सीएम डॉ मोहन यादव ने जनकल्याणकारी बजट बताया है। उन्होंने कहा कि ‘मध्य प्रदेश सरकार ने आज सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए 3.6 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश किया है। इस बजट पर प्रदेश और देशवासियों की सकारात्मक प्रतिक्रिया आ रही है और आने वाले 5 साल में ये बजट दोगुना किया जाएगा।’ इसी के साथ उन्होंने कहा कि प्रदेशवासी सक्षम बनें और बाहर से भी प्रदेश में निवेश आए इसके लिए सरकार लगातार प्रयासरत है। सीएम ने घोषणा की कि अगले साल फरवरी में सरकार भोपाल में ग्लोबल इंडस्ट्रियल समिट करने जा रही है।

सीएम ने कहा ‘अगले पाँच वर्ष में दुगना होगा बजट’

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बजट में प्रदेशवासियों पर कोई टैक्स नहीं लगाया गया है और कोई भी पुरानी योजना बंद नहीं की गई है। उन्होंने कहा कि ‘हम हर वर्ग के विकास और बेहतरी के लिए काम करेंगे। सरकार की आय भी बढ़ी है और खर्च भी कम किया है। इसीलिए बजट का आकार भी बढ़ा है और आत्मनिर्भरता भी बढ़ी है। सभी विभागों को पर्याप्त धनराशि दी गई है। बल्कि सभी विभागों को चिट्ठी लिखी गई कि वे राशि खर्च करें। इसका अर्थ है कि प्रदेश ने आत्मनिर्भरता धारण की है और अगले पांच वर्षों में राज्य का बजट दोगुना हो जाएगा और मध्य प्रदेश सकल घरेलू उत्पाद में बड़े पैमाने पर योगदान देगा।’

‘प्रदेश की आत्मनिर्भरता बढ़ी है’

सीएम मोहन यादव ने कहा कि हम राज्य में आईटी को बढ़ावा देंगे। युवाओं को आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। कृषि के अलावा पशुपालन को बढ़ावा दिया जाएगा। इस बजट से ग्राम आधारित उद्योगों को काफी फायदा होगा। हम शिक्षा पर्यटन और स्वास्थ्य पर्यटन पर भी काम कर रहे हैं। हम हर वर्ग के विकास और बेहतरी के लिए काम करेंगे।’ उन्होंने कहा कि सरकार की आय भी बढ़ी है और खर्च भी कम किया है। इसीलिए बजट का आकार भी बढ़ा है और आत्मनिर्भरता भी बढ़ी है। सभी विभागों को पर्याप्त धनराशि दी गई है। बल्कि सभी विभागों को चिट्ठी लिखी गई कि वे राशि खर्च करें। इसका अर्थ है कि प्रदेश ने आत्मनिर्भरता धारण की है।

‘बजट में हर वर्ग और विभाग का ध्यान रखा गया है’

सीएम मोहन यादव ने कहा कि राम वनगमन पथ के साथ हमने भगवान श्रीकृष्ण पाथेय का बड़ा प्रोजेक्ट हम करने जा रहे हैं। भगवान कृष्ण का मध्य प्रदेश से पुराना नाता है। श्रीकृष्ण कई बार मध्य प्रदेश में आए हैं और मथुरा, द्वारका, असम जाते हुए मध्य प्रदेश से गुज़रे हैं। भगवान श्रीकृष्ण का इस प्रदेश से गहरा रिश्ता रहा है और हमने धार्मिक महत्व के पर्यटन स्थलों के लिए इस बजट में खास फ़ोकस किया है। उन्होंने कहा कि केन-बेतवा लिंक और चंबल-पार्वती लिंक परियोजना के लिए भी प्रावधान किए गए है। इसी के साथ युवाओं, किसानों, बहनों, गरीबों सभी के लिए सब कुछ इस बजट में है। वहीं सदन में विपक्ष के हंगामे को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि जिसके पास जो था वह दिया। उन्होंने कहा कि मैं अपील करता हूं कि प्रदेश के विकास के लिए विपक्ष आगे आए। वो सकारात्मक आलोचना करे उसका भी स्वागत है लेकिन सदन को चलाने में एक-दसरे की मदद करें।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News