MP College: कॉलेज में एडमिशन की प्रक्रिया के लिए शेड्यूल जारी, जाने डिटेल्स

गुरुवार को उच्च शिक्षा विभाग (higher secondary department) ने UG और PG में प्रवेश के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन काउंसलिंग (online offline councelling) शेड्यूल जारी कर दिया है।

उच्च शिक्षा विभाग

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश में जल्द स्कूल और कॉलेजों को खोलने (MP college) की तैयारी शुरू कर दी गई है वहीं शिक्षा सत्र 2021 22 के लिए सरकारी और निजी एवं अनुदान प्राप्त कॉलेजों में प्रवेश की प्रक्रिया (admission process) शुरू होने जा रही है। दरअसल गुरुवार को उच्च शिक्षा विभाग (higher secondary department) ने UG और PG में प्रवेश के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन काउंसलिंग (online offline councelling) शेड्यूल जारी कर दिया है।

अधिकारियों के मुताबिक बीए, बीकॉम, बीएससी के लिए 1 से 12 अगस्त के बीच जबकि पीजी के लिए 1 से 7 अगस्त तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। Admission की जानकारी एमपी ऑनलाइन (MP online) के जरिए ले सकेंगे। वहीं आवेदन की प्रक्रिया भी एमपी ऑनलाइन के जरिए की जा सकेगी। प्रवेश प्रक्रिया के तहत यूजी और पीजी की सीट भरने के लिए दो चरण में ऑनलाइन काउंसलिंग कराई जाएगी और एक चरण में कॉलेज लेवल काउंसलिंग का आयोजन किया जाएगा।

इसके अलावा यूजी फर्स्ट ईयर, पीजी फर्स्ट सेमेस्टर, बीएड-एमएड सहित अन्य कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन 1 अगस्त से शुरू किए जाएंगे। बता दें कि इससे पहले b.Ed, m.Ed बीपीएड एमपीएड जैसे कई कोर्स में दाखिले शुरू किया जा चुके हैं।

Read More: July Bank Holiday: लगातार 6 दिन बंद रहेंगे बैंक, जाने नई अपडेट

UG- PG Course (First Phase) 

  • बता दें कि UG कोर्स के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 1 से 12 अगस्त के बीच शुरू होगा जबकि PG कोर्स के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 1 से 7 अगस्त के बीच जारी किया जाएगा।
  • जबकि दस्तावेज सत्यापन की प्रक्रिया UG कोर्सों के लिए 2-14 अगस्त के बीच जबकि 2 से 9 अगस्त के बीच PG कोर्सों के लिए आयोजित की जाएगी।
  • वहीं मेरिट लिस्ट यूजी कोर्स के लिए 20 अगस्त को जारी किए जाएंगे। PG कोर्स के लिए मेरिट लिस्ट 14 अगस्त को जारी होगी।
  • UG कोर्स की फीस जमा करने की तारीख 20 अगस्त रखी गई है जबकि PG कोर्स फीस जमा करने की तारीख 14 से 19 अगस्त रखी गई है।

UG- PG Course (Second Phase) 

  • दूसरे चरण के लिए UG कोर्स की ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 28 अगस्त से 3 सितंबर रखी गई है। जबकि PG कोर्स के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 22 से 28 अगस्त रखी गई है।
  • वहीं दूसरे चरण के लिए यूजी कोर्स में दस्तावेज सत्यापन 29 अगस्त से 5 सितंबर के बीच किए जाएंगे। जबकि पीजी कोर्स के लिए 23 से 30 अगस्त के बीच आयोजित किए जाएंगे।
  • यूजी कोर्स के लिए दूसरे चरण में मेरिट लिस्ट 10 सितंबर को तैयार होगा। जबकि पीजी कोर्स के लिए मेरिट लिस्ट 6 सितंबर को तैयार किए जाएंगे।
  • वहीं दूसरे चरण में यूजी कोर्स फीस जमा करने की तारीख 10 से 14 सितंबर रखी गई है। वहीं पीजी कोर्स के लिए फीस जमा करने की तारीख 6 से 11 सितंबर रखी गई है।