रसोई गैस

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। सरकारी तेल कंपनियों ने एक बार फिर गैस के दाम में बढ़ोतरी की है। बता दे कि 3 महीने में एक भी बार है जब घरेलू गैस के दाम में बढ़ोतरी की गई है। अब गैस उपभोक्ता को प्रति सिलेंडर 25 रुपए अधिक देने होंगे।जिसके बाद भोपाल में 14.5 किलोग्राम के सिलेंडर की कीमत बढ़कर 800 रुपए हो गई है। वहीं दिल्ली में यह आंकड़ा 794 रुपए पहुंच गया है। गैस सिलेंडर के बढ़े दाम 25 फरवरी से लागू हो गए हैं।

गौर करने वाली बात यह है कि उज्वला योजना के लाभार्थी सहित सब्सिडी और गैर सब्सिडी वाले सिलेंडर पर समान रूप से यह मूल्य लागू होंगे। बता दें कि इससे पहले दिसंबर महीने में गैस सिलेंडर में 150 रुपए की वृद्धि की गई थी। ज्ञात हो कि सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की 1 तारीख को रसोई गैस की कीमतों की समीक्षा करती है। अंतरराष्ट्रीय कीमत के आधार पर नई कीमतें होती है। जिसके बाद सब्सिडी सीधे खाते में डाली जाती है।

Read More: MP News: लोकायुक्त टीम की कार्रवाई, महिला प्रभारी सरपंच रिश्वत लेते रंगेहाथ गिरफ्तार

वहीं राजधानी भोपाल की बात करें तो 4 फरवरी को तेल कंपनियों ने गैस सिलेंडर पर 25 रुपए की बढ़ोतरी की थी। जिसके बाद गैस सिलेंडर का दाम बढ़कर 725 रुपए पहुंच गया था। वहीं 15 फरवरी को एक बार फिर गैस सिलेंडर के दामों में 50 रुपए की बढ़ोतरी की गई थी।

इसके बाद सिलेंडर की कीमत 775 रुपए जा पहुंची थी। अब फरवरी माह के अंत में 25 फरवरी को 25 रुपए की बढ़ोतरी की गई है। इसके बाद राजधानी भोपाल सहित मध्य प्रदेश के कई हिस्से में अब गैस उपभोक्ताओं को सिलेंडर की कीमत 800 रुपए अदा करनी होगी।