MP School: 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए शासकीय स्कूल ने की बड़ी व्यवस्था, आदेश जारी

इस मामले में सभी शासकीय विद्यालयों को राशि जारी किए जा रहे हैं।

MP School

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (madhya pradesh) में 9वीं से लेकर 12वीं तक के स्कूल (school) का समय बदला गया है। जहां सुबह 9:00 बजे से लेकर शाम 5:00 बजे तक स्कूल में बच्चों की कक्षाएं लगने के आदेश जारी किए गए हैं। वहीं आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों के माता-पिता द्वारा बच्चों की टिफ़िन की व्यवस्था असमर्थता जताई गई थी। जिसके बाद अब लोक शिक्षण संचालनालय (Directorate of public education) ने बड़ा फैसला लिया है।

दरअसल शासकीय स्कूल में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के विद्यार्थियों के लिए बड़ी व्यवस्था की है। शासकीय स्कूल में विद्यार्थियों के लिए स्वल्पाहार की व्यवस्था की जाएगी। लोक शिक्षण संचनालय ने इसके निर्देश शासकीय स्कूल को दिए हैं। शासकीय हायर /हायर सेकेंडरी स्कूल को निर्देश देते हुए डीपीआई (DPI) ने कहा कि सुबह 9:00 बजे से 5:00 बजे तक लगने वाली कक्षाओं के लिए विद्यार्थियों को अब स्वल्पाहार में चना, मुरमुरा, गुड, भेल इत्यादि की व्यवस्था की जाए। स्वल्पाहार व्यवस्था सभी शासकीय विद्यालय में परीक्षा शुरू होने तक की जाएगी। इस मामले में सभी शासकीय विद्यालयों को राशि जारी किए जा रहे हैं।

Read More: Corona: खतरा बढ़ने के बाद जागा प्रशासन, डॉक्टर्स की सलाह लेने वालों की संख्या बढ़ी

वहीं स्कूलों को निर्देश दिया गया है कि विद्यालय संचालन के समय विद्यार्थियों के लिए स्वल्पाहार में वृद्धि की जाए। वही लोक शिक्षण संचनालय स्कूलों को स्वल्पाहार राशि अपर्याप्त होने पर शाला विकास निधि से विद्यार्थियों के स्वल्पाहार की व्यवस्था हेतु राशि व्यय करने की अनुमति दी है।

बता दें कि मध्य प्रदेश में पिछले 1 साल से स्कूलों को बंद रखा गया है। जिसके बाद विद्यार्थियों को परीक्षा से पहले कोर्स पूरे कराए जाने को लेकर 2 घंटे कक्षा संचालन का समय बढ़ाया गया है। जहां आप सुबह 9:00 बजे से लेकर शाम 5:00 बजे तक नौवीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों की कक्षाएं लग रही है। ऐसी स्थिति में विद्यार्थियों के लिए स्कूलों में भोजन की व्यवस्था की गई है।