MP School: प्रदेश को बड़ा तोहफा देगी मोदी सरकार, खोले जाएंगे सैनिक स्कूल

सूत्रों की माने तो पत्र में कन्वेंशनल सैनिक स्कूल का हवाला दिया गया है

MP School

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (madhya pradesh) में नवीन शिक्षा नीति (New education policy) और आत्मनिर्भर भारत (aatmnirbhar bharat) की तर्ज पर शिक्षा व्यवस्था में बड़े बदलाव किए जा रहे हैं। साथ ही प्रदेश के कई शासकीय स्कूलों (government school) में सुधार किया जा रहा है। इसी तर्ज पर अब मोदी सरकार (modi government) ने एक बड़ा निर्णय लिया है। जहां भोपाल समेत मध्य प्रदेश के 3 जिले के जवाहर नवोदय स्कूल (Jawahar Navodaya School) में बदलाव किया जाएगा।

दरअसल विद्यार्थी को बड़ी राहत देते हुए मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल समेत सीहोर और कटनी स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय को सैनिक स्कूलों में बदला जाएगा। इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई और साथ ही औपचारिक खुलासे भी कर दिए गए हैं। बता दें कि मोदी सरकार के बजट (budget) में भी इस बात का जिक्र किया गया है।

Read More: MP Board: माध्यमिक शिक्षा मंडल, मप्र ने निकाली इन पदों पर वैकेंसी, जाने डिटेल्स

ज्ञात हो कि नवोदय विद्यालय में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को अब नेशनल डिफेंस एकेडमी के एग्जाम में शामिल होना पड़ेगा। इसके लिए 26 फरवरी 2021 को रक्षा मंत्रालय (defence ministry) द्वारा नवोदय विद्यालय समिति के डिप्टी कमिश्नर को पत्र भेजा गया था। इस पत्र में दो चरणों में इस कार्य को पूरा करने का जिक्र है।

वहीं सरकार द्वारा इस पत्र में पीपीपी मोड (PPP Mode) में स्कूल खोलने की बात कही गई है। जिसके बाद राजधानी भोपाल के नवोदय विद्यालय समिति द्वारा इस मामले में 4 मार्च को डिप्टी कमिश्नर को पत्र पहुंचाया गया है। वही सूत्रों की माने तो पत्र में कन्वेंशनल सैनिक स्कूल का हवाला दिया गया है जिसके बाद मोदी सरकार मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित सीहोर और कटनी सैनिक स्कूल खोलेगी। जहां इन जिलों के जवाहर नवोदय विद्यालयों में बदलाव किया जाएगा।