MP: मार्च से शुरू हो जाएगी सरकार की यह बड़ी योजना, रोजगार के बढ़ेंगे साधन

इससे पहले मध्य प्रदेश के कई रेलवे स्टेशनों में फालतू खड़े कोच का उपयोग सजावट के लिए और कचरा इस्तमाल के लिए किया गया है।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (Madhya pradesh) में सरकार (government) एक बड़ी योजना को पूरा करने जा रही है। जिससे न सिर्फ लोगों को लाभ मिलेगा बल्कि छोटे और फुटकर व्यापारियों के रोजगार के साधन भी बढ़ेंगे। दरअसल पायलट प्रोजेक्ट (Pilot Project) के तहत अब मध्य प्रदेश के रेलवे स्टेशन के बाहरी परिसर में रेस्टोरेंट्स ऑन व्हील्स (Restaurants on Wheels) की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। वही माना जा रहा है कि मार्च की शुरुआत तक ही रेस्टोरेंट (Restaurant) शुरू कर दिए जाएंगे।

दरअसल प्रदेश के भोपाल, हबीबगंज, इटारसी सहित 11 रेलवे स्टेशन पर रेस्टोरेंट ऑन व्हील पायलट प्रोजेक्ट के तहत ट्रेन की कोच में रेस्टोरेंट खोला जाएगा। यह रेस्टोरेंट रेलवे स्टेशनों के बाहरी परिसर में खोलने की तैयारी की गई है। चलित रेस्टोरेंट के लिए प्रस्ताव मंगाने की तैयारी की गई है। वहीं इसके लिए कॉन्ट्रैक्ट भी दिए जाएंगे।

Read More: Corona Vaccination Programme- किसे लगेगा कोरोना का पहला टीका, आइए जानते हैं

बता दें कि यह रेस्टोरेंट्स अधिक संख्या वाले यात्रियों के स्टेशनों में खोले जा रहे हैं। जिसके सफल होने के बाद ऐसे रेस्टोरेंट को प्रदेश के अन्य रेलवे स्टेशनों में भी खोला जाएगा। यह रेस्टोरेंट यात्रियों को स्नेक्स और खाने की सुविधा उपलब्ध कराएंगे। वहीं इन रेस्टोरेंट में सामान की कीमत मार्केट वैल्यू पर ही उपलब्ध होगी। ज्ञात हो कि रेलवे परिसर में कई ऐसे कोच बेकार पड़े हैं। जिनका उपयोग अब इन संसाधनों के रूप में किया जाएगा। वही इन कोचों में रेस्टोरेंट को इस तरह से व्यवस्थित किया जाएगा। जिसमें 40 से अधिक लोग एक साथ बैठकर खा पी सकेंगे।

गौरतलब हो कि इससे पहले मध्य प्रदेश के कई रेलवे स्टेशनों में फालतू खड़े कोच का उपयोग सजावट के लिए और कचरा इस्तमाल के लिए किया गया है। वहीं वर्तमान में भोपाल के कई होटल में खाली पड़े कोच का इस्तेमाल इस तरह के लिए किया गया है। अब रेलवे स्टेशन पर इस तरह से होटल खोलने की तैयारी की जा रही है। जिसका यात्रियों को लाभ मिलेगा।