Government Scheme: सरकार की नई स्कीम, एमपी में 3KW सोलर रुफटॉप प्लांट बिल्कुल फ्री, नहीं लगेंगे पैसे, जानें डिटेल

प्रस्तावित पीएम सूर्य लक्ष्मी योजना के तहत 30KW सोलर रुफटॉप बिल्कुल मुफ़्त होगा। इसकीं के तहत शासन और बिजली कंपनियों को भी फायदा होगा।

pm surya laxmi yojana

Government Scheme: मध्यप्रदेश सरकार नई स्कीम लेकर आई है, जिसका नाम “पीएम सूर्य लक्ष्मी योजना (PM Surya Laxmi Scheme)” है। इस स्कीम का लाभ उठाकर आमजन अपने घर की छत पर 30KW सोलर रुफटॉप प्लांट फी में लगवा सकते हैं। हालांकि इसके के कुछ नियमों का पालन करना होगा। योजना 1 करोड़ से अधिक बिजली उपभोक्ताओं को बिना किसी लागत के सौर छत प्लांट स्थापित करने के लिए प्रतोत्साहित करती है।

बिजली कंपनी और शासन दोनों को होगा लाभ

स्कीम के माध्यम से न सिर्फ बिजली वितरण कंपनियों को स्वच्छ ऊर्जा की जरूरत को पूरा करने में मदद मिलेगी बल्कि शासन द्वारा हर महिनी दी जाने वाली बिजली सब्सिडी भी कम हो जाएगी। आंकड़ों के मुताबिक मध्यप्रदेश सरकार अटल गृह ज्योति योजना पर हर साल करीब 5,500 करोड़ रुपये सब्सिडी प्रदान करती है। लेकिन पीएम सूर्य लक्ष्मी योजना के तहत RTS प्लांट का सेटअप करवाने के बाद शासन को कम सब्सिडी देनी होगी।

कैसे मुफ़्त में लगवा सकते हैं सोलर रुफटॉप प्लांट?

प्रस्ताव के मुताबिक इस योजना के तहत केंद्र सरकार 60% तक सब्सिडी देगी। वहीं राज्य सरकार 40% राशि में से 10% बैंकों को मार्जिन के रूप में देगी। बाकी राशि पर 7% ब्याज प्राप्त किया जाएगा। ऐसे में लाभार्थी बिना किसी शुल्क सोलर रुफप्लांट प्लांट लगवा पाएंगे। वित्तपोषित राशि का भुगतान प्रतिमाह उत्पन्न अधिशेष ऊर्जा को बेचकर बैंक को कर सकते हैं। खास बात यह है कि एक बार इंस्टॉलमेंट खत्म होने के बाद उपभोक्ता भी अधिशेष बिजली को बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं। बिजली बिल का बोझ भी कम होगा।

1 लाख छतों पर लगेगा सोलर रुफटॉप प्लांट

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रस्तावित स्कीम के तहत अटल गृह ज्योति योजना के लाभार्थी को राज्य सरकार द्वारा मार्जिन मनी सब्सिडी का लाभ भी मिलेगा। वहीं अन्य उपभोक्ताओं को केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी का लाभ मिलेगा। स्कीम के पहले चरण में प्रदेश में करीब 1 लाख छतों पर सोलर रुफटॉप प्लांट लगवाया जाएगा।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News