जल्द ही आ सकता है HDB फाइनेंशियल का IPO, यहां जानिए कितने शेयर किए जाएंगे जारी

यदि आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो आपके लिए यह एक महत्वपूर्ण खबर हो सकती है। दरअसल HDB अपने आईपीओ (इनीशियल पब्लिक ऑफर) की योजना को अंतिम रूप दे चुकी है।

HDB फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड, जो HDFC बैंक की नॉन-बैंकिंग सहायक कंपनी मानी जाती है। HDB अपने आईपीओ (इनीशियल पब्लिक ऑफर) की योजना को अंतिम रूप दे चुकी है। जानकारी के अनुसार हाल ही में कंपनी के बोर्ड ने इस महत्वपूर्ण कदम को मंजूरी देते हुए शेयर बाजार में लिस्ट होने का निर्णय लिया है।

दरअसल इस आईपीओ के माध्यम से कंपनी द्वारा 2,500 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे। वहीं इसके अतिरिक्त, मौजूदा शेयरधारकों के लिए “offer for sale” का विकल्प भी उपलब्ध होगा। जानकारी के अनुसार इसके तहत वे अपनी हिस्सेदारी बेचने का अवसर प्राप्त करेंगे।

कब तक आएगा आईपीओ?

जानकारी के अनुसार HDB फाइनेंशियल सर्विसेज का यह आईपीओ दिसंबर 2024 या वित्तीय वर्ष 2024-25 के अंत तक बाजार में आ सकता है। वहीं कंपनी का उद्देश्य आईपीओ के माध्यम से पर्याप्त धन जुटाना है, जिसकी मदद से कंपनी अपने व्यवसाय का विकास और वित्तीय स्थिरता को बढ़ा सके। बता दें कि इस आईपीओ के लिए प्रमुख निवेश बैंकों को चुनने की प्रक्रिया पहले ही शुरू की जा चुकी है।

2,500 करोड़ रुपये के नए इक्विटी शेयर जारी किए जाएंगे:

दरअसल HDFC बैंक ने यह महत्वपूर्ण सूचना एक्सचेंज फाइलिंग के माध्यम से साझा की है, इसके अनुसार बताया गया है कि HDB फाइनेंशियल सर्विसेज का आईपीओ शीघ्र ही बाजार में पेश किया जा सकता है। वहीं इस आईपीओ के माध्यम से 2,500 करोड़ रुपये के नए इक्विटी शेयर जारी किए जाएंगे। जानकारी के अनुसार इसके अलावा, वर्तमान शेयरधारकों को भी अपनी हिस्सेदारी बेचने का अवसर दिया जाएगा।

जानकारी के अनुसार HDB फाइनेंशियल के आईपीओ की प्रक्रिया के लिए HDFC बैंक ने प्रमुख बैंकरों की चयन प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है। दरअसल इस पब्लिक इश्यू में मॉर्गन स्टेनली, बैंक ऑफ अमेरिका, और नोमुरा जैसे अंतरराष्ट्रीय निवेश बैंकों की महत्वपूर्ण भूमिका रहने की संभावना जताई जा रही है। वहीं इसके अलावा, ICICI सिक्योरिटीज, एक्सिस कैपिटल, और IIFL जैसी घरेलू कंपनियां भी इस आईपीओ में अहम योगदान देंगी।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News