अब तक का सबसे बड़ा IPO ला सकती है हुंडई, दिवाली के समय बाजार में हो सकती है लिस्ट

हुंडई मोटर इंडिया शेयर बाजार में अब तक का सबसे बड़ा IPO ला सकती है। कोरियाई ऑटोमोबाइल निर्माता हुंडई की भारतीय यूनिट, दिवाली के आसपास IPO पेश कर सकती है। IPO की कुल मूल्यांकन की बात करें तो यह करीब 25 हजार करोड़ रुपए का हो सकता है।

Rishabh Namdev
Published on -

Biggest IPO till date: कोरियाई ऑटोमोबाइल निर्माता हुंडई की भारतीय यूनिट, हुंडई मोटर इंडिया ने, भारतीय शेयर बाजार में लिस्ट होने की तैयारी पूरी कर ली है। सूत्रों के अनुसार, यह कंपनी दिवाली के आसपास IPO पेश कर सकती है। इस IPO के माध्यम से, हुंडई मोटर इंडिया की क़ीमत का मूल्यांकन करीब 2.5 लाख करोड़ रुपए के आसपास हो सकता है और इसमें करीब 10% हिस्सेदारी बेची जा सकती है।

अब तक का सबसे बड़ा IPO होगा :

इस प्रस्तावित IPO की कुल मूल्यांकन की बात करें तो यह करीब 25 हजार करोड़ रुपए का हो सकता है, जिससे यह देश में अब तक का सबसे बड़ा IPO बन सकता है। सरकार ने 2022 में LIC में अपनी 3.5% हिस्सेदारी बेची थी जिसके लिए लगभग LIC द्वारा 21 हजार करोड़ रुपए का IPO पेश किया गया था।

चौथी बड़ी ऑटो कंपनी बनेगी

जब हुंडई मोटर इंडिया इस IPO के माध्यम से बाजार में लिस्ट होगी, तो यह देश की चौथी सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी बन जाएगी। इससे पहले, मारुति-सुजुकी, टाटा मोटर्स, और महिंद्रा एंड महिंद्रा इस श्रेणी में शामिल हैं। आपको बता दें की हुंडई मोटर इंडिया, मारुति के बाद, देश की दूसरी सबसे बड़ी कार कंपनी है।

जनवरी में बिक्री में वृद्धि

जानकारी के मुताबिक हुंडई मोटर इंडिया की बिक्री जनवरी 2024 में तकरीबन 8.5% वृद्धि के साथ 67,615 यूनिट रही। ग्राहकों के बीच बढ़ती जरूरतों को ध्यान में रखते हुए, कंपनी ने घरेलू बिक्री में 14% की वृद्धि की, जिसमें 57,115 यूनिट शामिल थीं।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News