बसंत पंचमी पर MP-छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों में बदल गए पेट्रोल-डीजल के दाम, क्रूड ऑयल में नरमी, जानें ताजा भाव

ग्लोबल मार्केट में आज कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आई है। पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें जारी हो चुकी है। आइए जानें आपके शहर में ईंधन का हाल कैसा है ?

petrol diesel Price

Petrol Diesel Prices Today: 14 फरवरी बसंत पंचमी के दिन तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं। मध्य प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में ईंधन की कीमतों में बदलाव देखा गया है। असम, गोवा, केरल, मणिपुर, ओडीशा , तमिलनाडु और उत्तराखंड में मामूली इजाफा हुआ है। पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, राजस्थान, पंजाब, महाराष्ट्र, कर्नाटक, जम्मू कश्मीर, हरियाणा, बिहार और बिहार, छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश में गिरावट देखी में गई है।

क्रूड ऑयल की कीमत

ग्लोबल मार्केट में आज कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आई है। ब्रेंट क्रूड 0.11% की प्रतिशत की कमी के साथ 82.68 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच चुका है। डब्ल्यूटीआई की कीमत 77.85 डॉलर प्रति बैरल है।

एमपी के इन जिलों में बढ़ गए ईंधन के भाव

बुधवार को मध्य प्रदेश में भी फ्यूल के रेट में उतार-चढ़ाव जारी है। अनूपपुर में पेट्रोल की कीमत बढ़ाकर 111.80 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच चुकी है, यहां डीजल 96.81 रुपए प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है। खरगोन, नरसिंहपुर, राजगढ़, सतना, श्योपुर, शिवपुरी, सीधी, अलीराजपुर, आगर मालवा, बड़वानी और ग्वालियर में आज पेट्रोल डीजल की कीमतों में वृद्धि हुई है। खंडवा और श्योपुर में पेट्रोल की कीमत बढ़ाकर 111 रुपए के पार जा चुकी है । हीं डीजल की कीमत 96 रुपए से अधिक है।

इन जिलों में आई गिरावट

अशोक नगर, बालाघाट, भिंड, भोपाल, छतरपुर, छिंदवाड़ा, दतिया, देवास, धार, डिंडोरी, इंदौर, जबलपुर, मंडला, मंदसौर, मुरैना, रायसेन, रीवा, सागर, शहडोल, सिवनी, सिंगरौली, टीकमगढ़, उज्जैन और विदिशा में आज ईंधन के कीमतों में हल्की गिरावट देखी गई है। रायसेन में फ्यूल के रेट पर करीब 1 रुपये का इजाफा हुआ है, यहां पेट्रोल की कीमत 109.14 रुपये और डीजल की 94.34 प्रति लीटर है।

जानें मुख्य शहरों में कितनी है कीमत?

इंदौर में गिरावट के साथ पेट्रोल की कीमत 108.67 रुपए प्रति लीटर है, डीजल 93.95 रुपए प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है। जबलपुर में डीजल का भाव 93.76 रुपए प्रति लीटर और पेट्रोल का 108.46 रुपए प्रति लीटर है। राजधानी भोपाल में पेट्रोल की कीमत 108.32 रुपए है, डीजल की 93.61 रुपए पर कारोबार कर रहा है। उज्जैन में पेट्रोल की कीमत 109.7 रुपए प्रति लीटर है, डीजल 94.30 रुपए में बिक रहा है।  कमी के बाद भी बुरहानपुर और रीवा में पेट्रोल की कीमत 111 रुपए के पार है। बड़वानी, बालाघाट,  छतरपुर, खरगोन, पन्ना ,मंडला, सतना, शहडोल, शिवपुरी, सीधी और उमरिया में पेट्रोल की कीमत 110 रुपए और डीजल की कीमत 95 रुपए से अधिक है। जो अन्य राज्यों की तुलना में काफी अधिक है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News