PhonePe ने भारत के ई-कॉमर्स मार्केट में ली एंट्री, लॉन्च किया नया App, यूजर्स को मिलेगा इन सुविधाओं का लाभ

PhonePe News: मंगलवार को वॉलमार्ट की स्वामित्व वाली कंपनी फोनपे ने नया शॉपिंग ऐप लॉन्च किया है, जिसका नाम Pincode App है। इसे के साथ इस डिजिटल पेमेंट प्लेटफ़ॉर्म ने भारत के लोकल ई-कॉमर्स मार्केट में एंट्री ले ली है। यह ऐप सरकार के ओपन नेटवर्क प्लेटफ़ॉर्म (ONDC) पर आधारित है। पिनकोड ऐप के जरिए यूजर्स घर बैठे ग्रॉसरी, फूड, फार्मा, इलेक्ट्रॉनिक्स और होम डेकोर प्रोडक्ट्स की खरीददारी कर सकते हैं।

कंपनी ने मुताबिक पिनकोड ऐप हाइपरलोकल कॉमर्स पर केंद्रित होगा। इसे गूगल प्ले स्टोर से इन्स्टॉल किया जा सकता है। फिलहाल, यह ऐप केवल बेंगलुरू में उपलब्ध है। लेकिन जल्द ही अन्य शहरों में भी इसकी सुविधा शुरू हो जाएगी। बता दें कि पिछले सात सालों में यह फोनपे द्वारा लॉन्च किया गया दूसरा कंज्यूमर ऐप है।

फोनपे के फाउन्डर और सीईओ समीर निगम ने ऐप लॉन्चिंग के दौरान कहा कि, “जब ऐप पर हर दिन 10,000 लेनदेन होने लगेगा लगेंगे, तब इसे दूसरे शहरों में लॉन्च किया जाएगा।” आगे उन्होंने कहा कि “अभी हम पहले 10000 ट्रांजैक्शन का वॉल्यूम देखेंगे, उसके बाद ही अगले शहर में उसे लागू करेंगे।”

कंपनी का कहना है कि ओएनडीसी एक नए हाइपरलोकल ई-कॉमर्स बिजनेस मॉडल के तेजी से विकास को बढ़ावा दे सकता है। यह ऐप स्थानीय दुकानदारों और विक्रेताओं को बढ़ावा भी देगा। इसके अलावा इस प्लेटफ़ॉर्म से लास्ट माइल लॉजिस्टिक आउए इन्वेंट्री मैनेजमेंट प्लेयर्स जैसे अन्य इकोसिस्टम प्रतिभागयियों को भी फायदा होगा। ऐप कंज़्यूमर्स को शहर के स्टोरों से जोड़ेगा। जहां वे घर बैठे समान ऑर्डर कर पाएंगे। साथ में रिफ़ंड, कैशबैक और डिस्काउंट की सुविधा भी मिलेगी।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News