RBI Imposed Penality: आरबीआई ने इन 6 बैंकों पर लगाया भारी जुर्माना, ये है वजह, पढ़ें पूरी खबर

rbi action

RBI Imposed Penality: नियमों का उल्लंघन करने पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया अक्सर बैंकों के खिलाफ सख्त कदम उठाता रहता है। कुछ दिन पहले ही आरबीआई ने अलग-अलग वजह को लेकर चार बैंकों पर जुर्माना लगाया था। एक बार फिर केन्द्रीय बैंक ने सख्त कदम उठाया है और 6 बैंकों पर जुर्माना लगाया है। आरबीआई ने 2 मई को रिपोर्ट जारी करते हुए इस बात की जानकारी दी है।

इस लिस्ट में नेशनल अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक, अंबरनाथ जयहिन्द को-ऑपरेटिव बैंक, नागरिक सहकारी बैंक, धुले और नंदुरबार जिल्हा सरकारी नोकारांची सहकारी बैंक, सुवर्णयुग सहकारी बैंक, द बँट्रा को-ऑपरेटिव बैंक   (The Bantra Co-operative Bank) शामिल हैं।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"