Share Market: त्योहारों की छुट्टी के बाद आज बाजार में देखने को मिली बड़ी गिरावट, सेंसेक्स 72400 के नीचे, निफ्टी 149 अंक टूटा

Share Market: आज शेयर बाजार में बड़ी गिरावट देखने को मिली है। शुरूआती कामकाज के दौरान आज बाजार में उथल पुथल देखने को मिली। जानकारी के अनुसार आज सेंसेक्स 435 टूटा, जबकि निफ्टी में भी 149 अंक की गिरावट देखने को मिली है।

Rishabh Namdev
Published on -

Share Market: तीन दिन की लंबी छुट्टी के बाद आज फिर भारतीय शेयर बाजार खुला। जानकारी के अनुसार आज शेयर बाजार की शुरुआत बड़ी गिरावट के साथ हुई। शुरूआती कारोबार के दौरान आज सेंसेक्स में 435 अंक की गिरावट देखने को मिली है। वहीं आज निफ्टी में भी 149 अंक की गिरावट दिखाई दी है। दरअसल आज शुरूआती कामकाज के दौरान सेंसेक्स ने 72,591 स्तर पर अपना कारोबार शुरू किया जबकि निफ्टी ने आज 21,947 स्तर पर कारोबार शुरू किया है। जानकारी के मुताबिक आज ऑटो, आईटी, बैंक शेयरों में बड़ी हलचल देखी जा रही है।

दरअसल भारतीय शेयर बाजार में शुरूआती कामकाज में बड़ी गिरावट दिखाई दी आज सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 19 में गिरावट और 11 में तेजी देखने को मिल रही है। हालांकि आपको बता दें की सेंसेक्स से ज्यादा आज निफ्टी में गिरावट है। जानकारी के अनुसार पावर ग्रिड के शेयर में आज 3% से ज्यादा की गिरावट है। दरअसल इसका मुख्य कारण देखें तो अमेरिकी बाजारों में इन छुट्टी के दिनों में गिरावट दिखाई दी है जानकारी के अनुसार छुट्टी के दिनों में डाओ जोंस ऊपरी स्तरों से नीचे फिसल गया है।

जानिए बैंक निफ्टी का हाल:

दरअसल आज बाजार की बात की जाए तो बैंक निफ्टी 310.80 अंकों या 0.66 फीसदी की गिरावट के साथ 46,552 के ऊपर खुला है और बैंक निफ्टी के आधे से ज्यादा शेयर लाल निशान पर दिखाई दे रहे हैं। हालांकि आज कुछ शेयर में फ्लैट कारोबार भी देखने को मिला है। दरअसल आज का ट्रेडिंग सेशन फेडरल रिजर्व की महंगाई को लेकर आने वाली पॉलिसी के असर पर डिपेंड करता है। आपको बता दें की मार्च एफएंडओ सीरीज़ के कॉन्ट्रैक्ट गुरुवार को समाप्त होने के कारण वॉलिटिलिटी रहने की उम्मीद है।

जानें शुक्रवार को कैसा था बाजार का हाल?

दरअसल इससे पहले यानी हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को भारतीय शेयर बाजार में अच्छी बढ़त देखने को मिली थी। जानकारी दे दें की शुक्रवार को सेंसेक्स ने 190 अंक की तेजी के साथ 72,831 के स्तर पर दिन का कारोबार बंद किया था। जबकि, निफ्टी ने भी 84 अंक की तेजी लेकर 22,096 के स्तर पर कारोबार बंद किया था।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News