Share Market Holiday: आज भारतीय शेयर बाजार में नहीं होगा कारोबार, जानिए किस वजह से आज मार्केट में है छुट्टी?

Share Market Holiday: आज यानी 1 मई को भारतीय शेयर बाजार में कोई कारोबार नहीं होगा। दरअसल आज शेयर बाजार की छुट्टी रहने वाली हैं। वहीं आज की छुट्टी मिला दें तो इस महीने बाजार में 10 छुट्टियां होंगी।

Rishabh Namdev
Published on -

Share Market Holiday: 1 मई से नए वित्त वर्ष के दूसरे महीने की शुरुआत हो रही है, लेकिन घरेलू शेयर बाजार के लिए यह दिन इतना अहम नहीं है। दरअसल आज मई 2024 के पहले दिन, घरेलू शेयर बाजार पर कोई व्यापारिक गतिविधि नहीं होगी क्योंकि आज शेयर बाजार में छुट्टी रहने वाली है। दरअसल यह छुट्टी देश में नहीं मानी जा रही हैं लेकिन शेयर बाजार में आज के दिन छुट्टी रहेगी।

क्यों बंद है आज शेयर बाजार?

दरअसल आज यानी 1 मई को भारतीय शेयर बाजार बंद है क्योंकि आज महाराष्ट्र दिवस के अवसर पर महाराष्ट्र राज्य में सरकारी छुट्टी है। इस दिन बाजारों की स्थिति विशेष रूप से मुंबई के घरेलू शेयर बाजारों पर प्रभावित होती है क्योंकि मुंबई (महाराष्ट्र) ही इन बाजारों के कारोबार का प्रमुख अधिकारिक केंद्र है। इसलिए, महाराष्ट्र दिवस के छुट्टी के दिन बाजारों में कोई कारोबार नहीं होता है।

Continue Reading

About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।