Stock Market Holiday: आज घरेलु शेयर बाजार में नहीं होगा कारोबार, मुंबई में वोटिंग के चलते बंद रहेगा कामकाज

Stock Market Holiday: आज यानी 20 मई को भारतीय शेयर बाजार में कारोबार बंद रहेगा। दरअसल आज मुंबई में लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवे चरण के मतदान किए जा रहे है। जिसके चलते आज अवकाश रखा गया है।

Rishabh Namdev
Published on -

Stock Market Holiday: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के मतदान के तहत आज मुंबई में वोट डाले जा रहे हैं, जिसके चलते भारतीय शेयर बाजार में आज अवकाश है। देश की आर्थिक राजधानी में हो रही वोटिंग की वजह से बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) दोनों ही बंद रहेंगे। इसके साथ ही इक्विटी, इक्विटी डेरिवेटिव, SLB और करेंसी सेगमेंट में भी ट्रेडिंग बंद रहेगी।

मुंबई में महत्वपूर्ण सीटों पर मतदान:

दरअसल आज महाराष्ट्र के कई महत्वपूर्ण शहरों जैसे मुंबई नॉर्थ, मुंबई वेस्ट, मुंबई नॉर्थ ईस्ट, मुंबई साउथ सेंट्रल, मुंबई नॉर्थ सेंट्रल, धुले, नासिक, भिवंडी, कल्याण, ठाणे और पालघर की लोकसभा सीटों पर मतदान किया जा रहा है। वहीं पांचवें चरण में मुंबई की सभी 6 सीटों और मुंबई मेट्रोपॉलिटिन रीजन (MMR) की 4 सीटों पर वोटिंग हो रही है।

कारोबार में अवकाश का कारण:

BSE की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, यह अवकाश Instrument Act 1881 के सेक्शन 25 के तहत दिया गया है। दरअसल लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के मतदान के कारण शेयर बाजार में कामकाज नहीं होगा। इससे पहले केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने मुंबईवासियों से मतदान करने की अपील की है। दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा ने भी एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट कर लोगों को मतदान के लिए प्रोत्साहित किया है।

आने वाले दिनों में भी भारतीय शेयर बाजार में कई अवकाश होंगे। इनमें प्रमुख तिथियां इस प्रकार हैं:

17 जून 2024: बकरीद
17 जुलाई 2024: मुहर्रम
15 अगस्त 2024: स्वतंत्रता दिवस
2 अक्टूबर 2024: गांधी जयंती
1 नवंबर 2024: दीवाली
15 नवंबर 2024: गुरु नानक जयंती
25 दिसंबर 2024: क्रिसमस

शेयर बाजार में आज का अवकाश लोकसभा चुनाव के मतदान के कारण है, जिससे वित्तीय गतिविधियों पर अस्थायी विराम लगा है। इस दौरान मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं, जो देश के लोकतांत्रिक प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News