CBSE : 10वीं-12वीं रिजल्ट पर बड़ी अपडेट, छात्रों के लिए जानना जरूरी, 2023 के मूल्यांकन प्रक्रिया और बदलाव पर जाने विशेष रिपोर्ट

cbse board exam 2024

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। सीबीएसई के छात्रों (CBSE Students) के लिए बड़ी खबर है। जल्द उनके परीक्षा परिणाम की घोषणा (10th-12th exam results) की जाएगी। कई विश्वविद्यालय द्वारा प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन (registration) और आवेदन की प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है वहीं मुंबई यूनिवर्सिटी द्वारा आज यूजी प्रवेश (UG Admission) के लिए तीसरी सूची भी जारी कर दी गई है। हालांकि UGC ने सभी विश्वविद्यालय को निर्देश दिए हैं की कक्षा 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम की घोषणा के बाद ही यूजी प्रवेश की प्रक्रिया को आगे बढ़ाएं।

इसी बीच छात्र घोषित होने के बाद CBSE की आधिकारिक वेबसाइट से परीक्षा परिणाम डाउनलोड कर सकेंगे। सूत्रों की माने तो रिजल्ट जुलाई के अंत तक जारी किया जाएगा। सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर परिणामों की जांच करने के अलावा, अब आप डिजिलॉकर के माध्यम से अपना परिणाम देख सकते हैं। उम्मीदवारों की मार्कशीट डिजिलॉकर एप्लिकेशन और वेबसाइट digilocker.gov.in पर देखी जा सकेगी। रिपोर्ट कार्ड प्राप्त करने के लिए, उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे अपना स्कूल और रोल नंबर तैयार रखें।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi